Advertisement
trendingPhotos1264181
photoDetails1hindi

Shiv Ji at Home: सावन मास में घर की इस खास जगह पर रख लें शिव जी मूर्ति-चित्र, हमेशा भरी रहेगी तिजोरी!

Vastu Tips For Puja Ghar: वास्‍तु शास्‍त्र में जीवन में सुख-समृद्धि और तरक्की पाने के कई कारगर उपाय बताए गए हैं. इसमें से कुछ उपाय भगवान शिव से जुड़े हुए हैं. सावन महीने में यदि इनमें से एक उपाय कर लिया जाए तो बहुत लाभ होता है. वैसे भी सावन महीने में रोजाना शिव जी की पूजा करना बहुत लाभ देता है. यदि सावन महीने में घर में शिव जी की मूर्ति या चित्र रख लें तो चमत्‍कारिक फल मिलते हैं. आइए जानते हैं शिव जी की मूर्ति-चित्र से जुड़े कारगर उपाय.  

1/5

उत्‍तर दिशा में लगाएं शिव जी की मूर्ति-चित्र: यदि घर को संकटों-मुसीबतों से बचाना चाहते हैं तो सावन महीने में उत्‍तर दिशा में शिव जी की मूर्ति या तस्‍वीर रख लें. ध्‍यान रहे कि इसमें शिव जी की भाव भंगिमा शांत और मुस्‍कुराती हुई हो. कुछ ही दिन में घर में शांति और खुशहाली छा जाएगी. 

2/5

सभी को नजर आए शिव जी की मूर्ति-तस्वीर: कोशिश करें कि घर में शिव जी की मूर्ति या तस्‍वीर ऐसी जगह रखें जहां से सभी को वह नजर आए. ऐसा करने से सकारात्‍मकता बनी रहेगी.  

3/5

घर में शिव परिवार का चित्र: यदि घर में अशांति-कलह रहती हो तो शिव परिवार की तस्वीर जरूर लगाएं. इससे संतान भी संस्‍कारी और आज्ञाकारी बनती है.

4/5

सफाई का रखें विशेष ध्यान: जहां कहीं भी शिव जी की मूर्ति या तस्‍वीर रख रहे हों वहां हमेशा साफ-सफाई रहनी चाहिए. वरना फायदे की जगह नुकसान होगा.  

5/5

शिवलिंग का आकार: यदि पूजा घर में शिवलिंग रख रहे हों तो ध्‍यान रखें कि इसका आकार हाथ के अंगूठे से बड़ा नहीं होना चाहिए. धर्म-शास्‍त्रों में केवल अंगूठे जितना शिवलिंग ही घर में रखने की सलाह दी गई है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़