Advertisement
photoDetails1hindi

पौष मास 2022: अगले 25 दिनों में कर लें ये काम, साल भर अच्‍छी रहेगी सेहत, मिलेगा पद-पैसा-सम्‍मान!

Paush Month 2022 Puja Upay: पौष मास 9 दिसंबर से शुरू हो चुका है, जो कि 7 जनवरी तक चलेगा. पौष महीने में भगवान श्रीहरि और सूर्य देव की पूजा करने का विधान बताया गया है. इसके अलावा मां लक्ष्‍मी और कुबेर की भी पूजा करनी चाहिए, जिससे अपार धन-संपत्ति मिलती है. आइए जानते हैं कि पौष महीने में कौनसे काम करना चाहिए जो आपको जीवन का हर सुख दिला सकते हैं.

1/5

पौष महीने में सूर्य को अर्घ्‍य देना और सूर्य की पूजा करना मान-सम्‍मान, सफलता, तरक्‍की, सुख-समृद्धि और अच्‍छी सेहत देता है. इसके लिए सुबह जल्‍दी स्‍नान करके साफ कपड़े पहनें और तांबे के पात्र में जल लेकर उसमें रोली-अक्षत, लाल फूल डालकर सूर्य को अर्घ्‍य दें. 

2/5

पौष महीने में रोज सूर्य देव की पूजा करें और 'ॐ आदित्याय नमः' मंत्र का जाप करें. इसके अलावा रविवार के दिन आदित्‍य हृदय स्‍त्रोत का पाठ करें. 

3/5

पौष महीने में सूर्य देव को समर्पित रविवार के दिन व्रत करें और नमक का सेवन न करें. ऐसा करने से पूरे साल आपकी सेहत अच्‍छी रहेगी. 

4/5

पौष महीने में नमक और घी का दान करें. साथ ही जरुरतमंद लोगों को भोजन, गरम कपड़े और कंबल का दान करें. 

5/5

पौष महीने में गुड़ और तिल का दान करना सबसे ज्‍यादा शुभ माना गया है. इसके अलावा तांबे के बर्तन भी दान करना बहुत लाभ होता है. ऐसा करने से कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत होकर शुभ फल देगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़