Advertisement
trendingPhotos1326719
photoDetails1hindi

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति की मूर्ति खरीदते समय जरूर ध्‍यान रखें ये बातें, वरना बहुत भारी पड़ेगी अनदेखी!

Ganesh Idol for Sthapana 2022: गणेश चतुर्थी के दिन अपने घर में गणेश जी की मूर्ति स्‍थापित कर रहे हैं तो मूर्ति खरीदते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है. घर में गणपति की प्रतिमा रखने के लिए हिंदू धर्म, शास्‍त्रों, वास्‍तु में कुछ महत्‍वपूर्ण नियम बताए गए हैं. यदि इन नियमों का पालन न किया जाए तो शुभ की बजाय अशुभ फल मिलता है. इस साल कल यानी कि 31 अगस्‍त को गणेश चतुर्थी है और शुभ मुहूर्त में घर-घर में गणेश प्रतिमा की स्‍थापना की जाएगी. 

1/6

नृत्य करती मूर्ति न लाएं: कभी भी घर के लिए गणपति की नृत्‍य करती हुई मूर्ति अपने घर न लाएं. ऐसी मूर्ति घर में लगाने से कलह होती है. ना ही किसी को ऐसी मूर्ति गिफ्ट में न दें. 

2/6

बाईं ओर हो गणेश जी की सूंड: घर के लिए गणपति की प्रतिमा लें तो गणेश जी की बाईं ओर सूंड वाली मूर्ति लें. दाईं ओर की सूंड वाली मूर्ति की पूजा में विशेष नियमों का पालन करना पड़ता है. इसलिए ऐसी मूर्ति घर में रखने से बचें. 

 

3/6

मिट्टी की ही रखें मूर्ति: गणेश जी की मूर्ति मिट्टी की ही रखें. प्‍लास्‍टर ऑफ पेरिस या अशुद्ध मटैरियल की मूर्ति बिल्‍कुल न रखें. बेहतर होगा कि ईको फ्रेंडली मूर्ति रखें. लोकल मार्केट के साथ-साथ ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म से भी ईको फ्रेंडली गणेश मूर्ति खरीद सकते हैं. 

4/6

बैठी हुई मूर्ति रखें: गणपति की घर में बैठी हुई मुद्रा वाली मूर्ति ही स्‍थापित करें. खड़ी हुई मुद्रा वाली गणेश जी की प्रतिमा वर्कप्‍लेस पर रखना चाहिए. 

5/6

इन जगहों पर न रखें मूर्ति: गणेश जी की मूर्ति को घर में कहीं भी स्‍थापित न करें. बाथरूम की दीवार की ओर या बेडरूम में गणपति की मूर्ति रखने की गलती न करें. ऐसा करना जीवन में कई संकट लाता है. 

 

6/6

संतान प्राप्ति के लिए लाएं बाल गणपति की मूर्ति: ऐसे जातक जो संतान सुख पाना चाहते हैं, वे लोग गणेश जी के बाल रूप की प्रतिमा स्‍थापित करें. ऐसा करने से जल्‍द ही संतान होती है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़