Advertisement
photoDetails1hindi

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि शुरू होने से पहले निपटा लें ये काम, मिलेगा मां लक्ष्मी का आर्शीवाद

Navrati Upay: हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है. इन 9 दिनों में भक्त माता रानी के आगमन और उनको प्रसन्न करने के क्या कुछ उपाय नहीं करते हैं. नवरात्रि शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं उससे पहले आप घर की साफ-सफाई जरूर कर लें और इस दौरान घर से इन चीजों को बाहर करना बिल्कुल भी न भूलें, माना जाता है कि इन चीजों को घर से बाहर करने से घर में सकारात्मकता और सुख-समृद्धि का वास बना रहता है तो चलिए जानते हैं ये चीजें कौन सी हैं. 

1/4

पूजा घर की सफाई के दौरान अगर आपको खंडित मूर्तियां दिखें तो तुरंत घर से बाहर कर दें या जल में विसर्जित कर दें.मान्यता है कि खंडित मूर्तियां हमारे दुर्भाग्य का कारण बनती हैं.

 

2/4

नवरात्रि की साफ-सफाई में घर से पुराने जूते- चप्पल और फटे कपड़ेव हटा दें या फिर किसी गरीब को दान कर दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव आप पर बनी रहेगी और पैसों की कभी कमी नहीं होगी.

3/4

हिंदू धर्म में प्याज लहसुन की गिनती तामसिक भोजन में की जाती है. मान्यता है कि नवरात्रि में प्याज लहसुन का सेवन करने से माता रानी नाराज होती है. इसलिए नवरात्रि के दौरान तामसिक भोजन वर्जित माना जाता है.

4/4

नवरात्रि की साफ-सफाई में आप घर से बंद घड़ी को तुरंत बाहर कर दें. बंद घड़ी को अच्छा नहीं माना गया है. यह आपके बुरे भाग्य की ओर संकेत करती है, इसलिए बंद घड़ी को भूलकर भी घर पर न रखें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़