Advertisement
trendingPhotos1263008
photoDetails1hindi

Astro Puja Tips: पूजा की इन चीजों का हाथ से गिरना होता है अशुभ, जानें क्या होता है इनका अर्थ

Astrology Unauspicious Things: कई बार पूजा करते समय हाथों से कुछ सामान छुटकर अनजाने में जमीन पर गिर जाता है.धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस तरह घटनाओं का होना अशुभ माना गया है. आज हम ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जानेंगे, जिनका गिरना अशुभ और अपशकुन माना जाता है. 

 

1/5

सिंदूर गिरनाः सिंदू का संबंध शुभ और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. अगर किसी व्यक्ति के हाथ से सिंदूर गिरता है, तो इसका अर्थ है परिवार या पति पर किसी तरह की मुसीबत आने वाली है. अगर ऐसा होता है, तो इसे न तो पैर से साफ करना चाहिए और न ही झाड़ू लगाना चाहिए. इसे साफ कपड़े से उठाकर डिब्बी में रख लेना चाहिए. 

 

2/5

प्रसाद का गिर जानाः  माना जाता है कि हाथ से पूजा का प्रसाद गिरना भी शुभ नहीं माना जाता. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो प्रसाद को तुंरत उठा कर माथे से लगा लेना चाहिए. अगर आप इसे नहीं खा रहे हैं, तो इसे जल में प्रवाहित कर देना चाहिए या फिर किसी गमले में डाल दें. ताकि प्रसाद का अपमान न हो. प्रसाद का गिरना किसी इच्छा के पूरी होते-होते रह जाना है. 

 

3/5

पानी से भरा कलशः  मान्यता है कि पूजा के लिए कलश में जल भरकर ले जाते समय अगर हाथ से गिर जाए, तो इसे अशुभ संकेत माना जाता है. जल से भरा लोटा, या फिर पानी से भरे गिलास का हाथ से गिर जाना शुभ नहीं होता. हाथ से पानी का गिरना का मतलब होता है पितरों का नाराज होना. ऐसा होना पर परिवार में परेशानी का सामना करना पड़ता है. 

 

4/5

भगवान की मूर्तिः ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान की मूर्ति साफ करते समय या उठाते समय बेहद सतर्क रहना चाहिए. हाथ से भगवान की मूर्ति का गिरकर टूट जाना अशुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है इससे परिवार के वरिष्ठ सदस्य पर कोई संकट आने वाला है. या फिर परिवार में किसी प्रकार का बड़ा उथल-पुथल भी हो सकता है. अगर आपके साथ घर पर ऐसा कुछ होता है, तो इसे जल में प्रवाहित कर देना चाहिए. 

 

5/5

पूजा का दीपकः मान्यता है कि भगवान व्यक्ति का अच्छा-बुराा वक्त आने से पहले कुछ संकेत देते हैं. इन्हें अगर समय रहते ही समझ लिया जाए, तो आने वाली परेशानियों से काफी हद तक बचा जा सकते हैं. इन्हीं में से एक है हाथ से पूजा का दीपक गिरना. हाथ से दीपक का छूटना किसी अनहोनी का संकेत देता है. कई बार ऐसा भी कहा जाता है कि देवता आपसे नाराज हैं. आगर आपके साथ ऐसा होता है तो अपने कुल देवता की पूजा करें और डबल दीपक जलाएं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़