Advertisement
trendingPhotos1806904
photoDetails1hindi

16 अगस्त से पहले जरूर कर लें ये काम, मां लक्ष्मी सीधा घर में करेंगे वास; नहीं होगी पैसों की तंगी

Adhik Mass Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार सावन और अधिक मास एक साथ आया है. ऐसे में भगवान शिव के साथ भगवान विष्णु की कृपा पाने का सुनहरा मौका प्राप्त हो रहा है. बता दें कि 18 जुलाई से अधिक मास की शुरुआत हुई थी और 16 अगस्त तक अधिक मास रहने वाला है. इस दौरान ये उपाय मां लक्ष्मी की कृपा दिलाते हैं. 

 

अधिकमास में करें ये उपाय

1/6
अधिकमास में करें ये उपाय

अधिक माह की शुरुआत 18 जुलाई से हुई थी और 16 अगस्त तक ये माह रहने वाला है. इस माह में किए गए कुछ खास उपाय मां लक्ष्मी को प्रसन्न करते हैं और घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. इस माह में आने वाली एकादशी का भी विशेष महत्व बताया गया है. 

 

एकादशी पर करें ये उपाय

2/6
एकादशी पर करें ये उपाय

कहते हैं कि अधिक मास में इस से एकादशी का व्रत 3 साल में एक बार रखा जाता है. अधिकमास एकादशी के दिन पीपल के पेड़ में जल-दूध अर्पित करें. शाम के समय इसमें दीपक लगाकर इस मंत्र का जाप करने से श्री हरि के साथ मां लक्ष्मी की प्राप्ति होती है. मंत्र है- मूलतो ब्रह्मरूपाय मध्यतो विष्णुरूपिणे। अग्रत: शिवरूपाय वृक्षराजाय ते नम:।। आयु: प्रजां धनं धान्यं सौभाग्यं सर्वसम्पदम्। देहि देव महावृक्ष त्वामहं शरणं गत:।।

 

नहीं होगी धन की कमी

3/6
नहीं होगी धन की कमी

कहते हैं कि अधिकमास में किए गए इस उपाय से धन की कमी दूर होती है. साथ ही, व्यक्ति को धन लाभ होता है और धीरे-धीरे आर्थिक स्थिति में सुधार आता है. साधक पूर्वजों के आशीर्वाद से जीवन में खूब तरक्की करते हैं. 

 

पवित्र नदी में स्नान

4/6
पवित्र नदी में स्नान

मान्यता है कि इस माह में तीर्थ स्नान करने से आरोग्य और अमृत की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही, अधिकमास के बचे हुए दिनों में तीर्थ स्थल पर पवित्र नदी में स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होगी. 

 

मंदिर में ध्वज दान

5/6
मंदिर में ध्वज दान

अगर आपके घर में क्लेश रहता है, परिवार की सुख-शांति को किसा की नजर आदि लग गई है, तो अधिकमास में किसी मंदिर में जाकर ध्वजा दान करने से लाभ होता है. इसके साथ ही, दीपदान भी अवश्य करें. इससे मानसिक, शारीरिक और आर्थिक पीड़ा दूर होती है. 

 

अन्न करें दान

6/6
अन्न करें दान

कहते हैं कि इस माह में सुहाग की सामग्री, अन्न, धन, कपड़े आदि का दान करना शुभ माना गया है. इससे कभी न खत्म होने वाला पुण्य फल प्राप्त होता है. इतना ही नहीं, दुख-दरिद्रता से मुक्ति मिलती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़