Advertisement
trendingPhotos1960243
photoDetails1hindi

Diya Lighting Rules: दीपक जलाते वक्त इन 5 नियमों का करें पालन, घर में फैलेगी पॉजिटिविटी

Diya Lighting Rules: हिंदू धर्म में दीपक जलाना काफी महत्वपूर्ण और शुभ माना जाता है. दीपक जलाए बिना पूजा अधूरी मानी जाती है. कई लोग घी का दीपक जलाते हैं तो कई लोग तेल का दीपक जलाते हैं. वहीं कुछ लोग मिट्टी का, तो कई लोग आटे का दीपक जलाते हैं. ज्योतिष शास्त्र में भगवान के सामने दीपक जलाने के कई सारे नियम बताए गए हैं. दीपक जलाते वक्त इन नियमों का जरूर पालन करना चाहिए. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में.

 

1. सबसे अच्छी दिशा

1/5
1. सबसे अच्छी दिशा

घर में दीपक जलाने की शुभ दिशा पश्चिम दिशा मानी जाती है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस दिशा में दीपक जलाने से घर में सकारात्मकता का वास होता है और घर में शांति का माहौल रहता है.

 

2. घी का दीपक

2/5
2. घी का दीपक

ध्यान रखें कि अगर आप घी का दीपक पूजा में जला रहे हैं तो हमेशा भगवान के दाहिने हाथ पर रखना चाहिए. घी का दीपक दाहिने हाथ पर ही रखना चाहिए.

 

3. तेल का दीपक

3/5
3. तेल का दीपक

अगर आप तेल का दीपक पूजा में जला रहे हैं तो हमेशा भगवान के बाहिने हाथ पर इस दीपक को रखना चाहिए. तेल का दीपक बाहिने हाथ पर रखना ही शुभ माना जाता है.

 

4. टूटा-खंडित दीपक

4/5
4. टूटा-खंडित दीपक

दीपक जलाते वक्त हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि दीपक कहीं से भी टूटा ना हो और खंडित ना हो. खंडित दीपक का इस्तेमाल करने से घर में नकारात्मकता का वास होता है और नेगेटिव एनर्जी आती है.

 

5. दीपक की बत्ती

5/5
5. दीपक की बत्ती

हमेशा ध्यान रखें कि घी के दीपक में फूल बत्ती का इस्तेमाल करना चाहिए. वहीं, आगर आप तेल का दीपक जला रहे हैं तो लंबी बत्ती का इस्तेमाल करना चाहिए.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़