Phalgun Month 2024: माघ पूर्णिमा के अगले दिन से लग जाएगा फाल्गुन, इस माह में कर लें ये उपाय, बरसेगी श्री कृष्ण की कृपा
Advertisement

Phalgun Month 2024: माघ पूर्णिमा के अगले दिन से लग जाएगा फाल्गुन, इस माह में कर लें ये उपाय, बरसेगी श्री कृष्ण की कृपा

Phalgun Month Start Date 2024: हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल का आखिरी महीना फाल्गुन का होता है. माघ पूर्णिमा के अगले दिन 25 फरवरी से फाल्गुन माह की शुरुआत हो रही है. बता दें कि ये महीना भगवान श्री कृष्ण को समर्पित होता है. इस माह में किए कुछ उपाय व्यक्ति के जीवन से परेशानियों का नाश कर सकते हैं. 

 

phalgun month 2024 upay

Phalgun Month Start And End Date: हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल का आखिरी महीना फाल्गुन का होता है. माघ पूर्णिमा के अगले दिन से ही फाल्गुन माह की शुरुआत होगी. इसके बाद चैत्र माह से नए हिंदू वर्ष की शुरुआत होती है. हिंदू धर्म में हर माह किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. उस माह में उनकी खास पूजा-उपाय करने से भगवान की असीम कृपा प्राप्त होती है. 

बता दें कि फाल्गुन का महीना भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है. इस माह में कई बडे़ त्योहार और व्रत भी पड़ते हैं. फाल्गुन माह में होली, महाशिवरात्रि समेत कई पर्व मनाए जाएंगे. बता दें कि इस माह का धार्मिक दृष्टि से भी विशेष महत्व है. फाल्गुन माह में किए गए कुछ उपाय व्यक्ति को जवन में सुख-समृद्धि और सौभाग्य प्रदान करते हैं. 

फाल्गुन माह में करें ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फाल्गुन माह में भगवान श्री कृष्ण को चमेली और पीले रंग के फूल अर्पित करने से वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती हैं. घर में सुख शांति बनी रहती है.  

- फाल्गुन माह में शिव पूजा का भी विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि फाल्गुन माह में शिव जी की पूजा, मंत्र जाप आदि करने से शिव-गौरी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसलिए इस माह में शिव जी की पूजा अवश्य करें. 

- अगर आपके विवाह में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत आ रही है तो फाल्गुन माह में सुगंधित केवड़े के फूल से बना इत्र पानी में डालकर स्नान करने से लाभ होता है.   साथ ही, भगवान श्री कृष्ण को भी अर्पित करें. इससे कान्हा की कृपा आप पर बनी रहती है और विवाह के प्रस्ताव जल्द मिल सकते हैं.  

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फाल्गुन माह में चंद्रमा का जन्म हुआ था. इसलिए इस पूरे माह चांद की रोशनी में बैठकर चंद्र देव के मंत्रों के जाप करने से स्वास्थय लाभ होता है. इतना ही नहीं, मन भी शांत होता है. इसलिए इस माह में चंद्र देव की पूजा का विशेष महत्व है.  

- अगर आपको धन हानि का सामना करना पड़ रहा है, तो फाल्गुन माह में माता लक्ष्मी की पूजा करने और उन्के मंत्रों का जाप करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है. फाल्गुन माह में इस मंत्र श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नमः:।। ऊँ श्रीं क्लीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा।। का जाप करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

Trending news