Diwali 2022: दिवाली की रात इसलिए लोग लगाते हैं काजल, जानें क्या है यह अनोखी परंपरा
Advertisement
trendingNow11409500

Diwali 2022: दिवाली की रात इसलिए लोग लगाते हैं काजल, जानें क्या है यह अनोखी परंपरा

Laxmi Ganesh Puja On Diwali: दिवाली का त्योहार पूरे देशभर में बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दिन रात में काजल लगाने की अनोखी परंपरा है. आइए जानते हैं इसकी असल वजह.

फाइल फोटो

Diwali Celebration 2022: पूरे देशभर में दिवाली का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दिन लोग पूरे घर को दीये से सजाते हैं. दिवाली के दिन कई तरह की परंपराएं अलग-अलग समाज में प्रचलित हैं. इस दिन कई घरों में लोग दीये की ज्योति से बना काजल आंखों में लगाते हैं. आपको बता दें कि दिवाली की रात दीये से बने इस खास काजल का बड़ा महत्व होता है. इसे घर के हर एक सदस्य के आंखों में लगाया जाता है.

क्यों लगाते हैं यह काजल

1. ऐसा माना जाता है कि दिवाली की रात आंखों में काजल लगाने से नजर दोष से मुक्ति मिलती है. इसे व्यक्ति के भाग्य से भी जोड़कर देखा जाता है. कुछ लोगों का मानना है कि दिवाली की रात का काजल घर में सुख-समृद्धि के साथ-साथ शांति लेकर आता है.

2. इसके पीछे पारंपरिक कारण के अलावा कई वैज्ञानिक कारण भी दिए जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि दिवाली की रात आंखों में काजल लगाने से पटाखों के होने वाले प्रदूषण से बचा जा सकता है. काजल लगाना हमारी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. जो हानिकारक चीजों से आंखों की रक्षा करता है.

3. इसके अलावा काजल को घर के चूल्हे, आलमारी और तिजोरी पर भी लगाया जाता है. ऐसा करने कई तरह की मु्श्किलों से मुक्ति मिल जाती है. आपको बता दें कि इस काजल को घर की संपन्नता से जोड़कर भी देखा जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इससे बुरी शक्तियों का विनाश होता है.

4. ऐसा कहा जाता है कि दिवाली के दिन इस काजल को घर के किसी बीमार व्यक्ति के पैर के तलवे और हाथ की हथेलियों पर भी लगाया जा सकता है, ऐसा करने से लाभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news