पौष के महीने में इन 5 कामों को करने से मिलती है सूर्य देव की खास कृपा, भूलकर भी न खाएं ये चीज
Advertisement

पौष के महीने में इन 5 कामों को करने से मिलती है सूर्य देव की खास कृपा, भूलकर भी न खाएं ये चीज

पौष मास में कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. पौष महीने के दौरान खाने-पीने में वसे वाली चीजों का इस्तेमाल करना बेहतर माना गया है. इसके साथ ही चीनी के बजाय गुड़ का सेवन करना अच्छा होता है

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: पौष मास को बहुत पुण्य देना वाला माना गया है. यह मार्गशीर्ष (अगहन) के बाद आता है. इस महीने में कड़ाके की ठंढ़ पड़ती है. पौष (पूस) की 20 दिसंबर से होने वाला है. साथ ही यह महीना 17 जनवरी, 2022 को खत्म होगा. ज्योतिष के मुताबिक यह महीना भगवान सूर्य और विष्णु की पूजा के लिए समर्तित है. जानते हैं कि यह इस महीने में क्या-क्या करना शुभ होता है. 

  1. सूर्य को जल देना है उत्तम 
  2. पौष मास में बरतें ये सावधानियां
  3. नौ प्रकार के अन्न का दान होता है लाभकारी

सूर्य को जल देना है उत्तम 

पौष मास में रोजान सूर्य को जल देना शुभ माना जाता है. सूर्य को जल अर्पित करने के लिए तांबे को लोटे के इस्तेमाल करना अच्छा होता है. तांबे के पात्र में जल के साथ रोली और लाल फूल मिलाकर 'ॐ आदित्याय नमः' बोलते हुए सूर्य को जल देना चाहिए. इसके अलावा पौष महीने में नमक कम से कम खाना चाहिए. 

पौष मास में बरतें ये सावधानियां

पौष मास में कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. पौष महीने के दौरान खाने-पीने में वसे वाली चीजों का इस्तेमाल करना बेहतर माना गया है. इसके साथ ही चीनी के बजाय गुड़ का सेवन करना अच्छा होता है. इसके अलावा इस महीने में ठंडे पानी का इस्तेमाल, नहाने में गड़बड़ी और बहुत अधिक भोजन करना खतरनाक हो सकता है. इतना ही नहीं इस महीने में बहुत ज्यादा तेल या घी का का खाने में इस्तेमाल करना भी उत्तम नहीं होगा. 

नौ प्रकार के अन्न का दान होता है लाभकारी

पौष मास में गरम कपड़े नौ प्रकार के अन्न का दान काफी उत्तम माना गया है. इसके अलावा इस महीने में लाल और पीले रंग के कपड़े भाग्य में वृद्धि करते हैं. साथ ही इस महीने में घर में कपूर की सुगंध का प्रयोग स्वास्थ्य को खूब अच्छा रखता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news