Nirjala Ekadashi 2023: निर्जला एकादशी के दिन घर ले आएं ये मूर्ति, चमक उठेगी फूटी किस्मत
Advertisement

Nirjala Ekadashi 2023: निर्जला एकादशी के दिन घर ले आएं ये मूर्ति, चमक उठेगी फूटी किस्मत

Nirjala Ekadashi Upay: हिंदू शास्त्रों में सभी एकादशियों में निर्जला एकादशी बड़ी एकादशियों में से एक है. इस दिन व्रत रखने और पूजा पाठ आदि करने से व्यक्ति को पुण्य फलों की प्राप्ति होती है और मृत्यु के बाद मोक्ष मिलता है. इस दिन किए गए कुछ विशेष उपाय भी लाभ पहुंचाते हैं. जानें.

 

फाइल फोटो

Nirjala Ekadashi Remedies: हिंदू शास्त्रों में हर तिथि का अपना महत्व बताया गया है. हर माह दोनों पक्षों की एकादशी तिथि को एकादशी व्रत रखा जाता है. ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी इस बार 31 मई के दिन पड़ रही है. इस दिन सबसे बड़े एकादशी निर्जला एकादशी है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-पाठ आदि का विधान है. साथ ही, इस दिन गायत्री जयंती भी मनाई जाती है.

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार इस दिन व्रत रखने और विधिपूर्वक पूजा पाठ करने से व्यक्ति के जीवन के सभी दुख और संकट दूर हो जाते हैं. एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए कई उपायों के बारे में बताया गया है. इन उपायों को करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. अगर आप भी जगत के पालनहर्ता की कृपा पाना चाहते हैं, तो निर्जला एकादशी के दिन ये मूर्ति घर में जरूर ले आएं. आइए जानें ये जरूरी बातें इस बारे में.

निर्जला एकादशी पर घर ले आएं ये मूर्ति

-  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में कामधेनु गाय की मूर्ति स्थापित करना बेहद शुभ माना गया है. मान्यता है कि इसे घर में स्थापित करने से सुख, समृद्दि और खुशहाली बनी रहती है. इसलिए निर्जला एकादशी के दिन कामधेनु गाय की मूर्ति घर ले आएं और विधिवत पूजा करके मंदिर में स्थापित कर दें.  इसके बाद नियमित रूप से कामधेनु गाय की उपासना करें.

-  वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व दिशा में कामधेनु गाय की प्रतिमा लगाने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि ईशान कोण में देवी-देवताओं का वास होता है. इससे घर में धन का आगमन बढ़ता है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कामधेनु गाय की मूर्ति को घर के मुख्य दरवाजे पर स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार पूरे घर में होता है.

- ज्योतिष अनुसार अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं या फिर आर्थिक स्थिति प्रतिकूल है, तो घर में कामधेनु की मूर्ति की जगह कामधेनु गाय की तस्वीर को लगाया जा सकता है. ऐसी मान्यता है कि कामधेनु गाय में जगत जन्नी मां दुर्गा, धन की देवी मां लक्ष्मी और विद्या की देवी मां सरस्वती का वास होता है.

Tej Patte Ke Totke: सोई किस्मत चमकाने में बेहद कारगार हैं तेज पत्ते का ये टोटके, बुरे दिन हो जाएंगे छू
 

इस तारीख को है आखिरी बड़ा मंगल, अभी से जान लें धन-संपत्ति पाने का अचूक उपाय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news