अगर चाहते हैं भगवान शिव की कृपा, तो भूलकर भी न चढ़ाएं ये 7 चीजें
Advertisement

अगर चाहते हैं भगवान शिव की कृपा, तो भूलकर भी न चढ़ाएं ये 7 चीजें

भगवान शिव को प्रसन्न करना आसान है. उनको भोलेनाथ इसलिए ही कहा जाता है कि वे अपने भक्तों से बहुत जल्दी मनोकामना पूरी कर देते हैं. लोग पुजा करते समय उनपर कई चीजें चढ़ाते हैं. लेकिन भगवान शिव की कृपा पाने के लिए कभी भी ये 7 चीजें नहीं चढ़ानी चाहिए.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भगवान शिव के व्यक्तित्व के कई रंग हैं और इसलिए उन्हें 'देवों के देव महादेव' कहा जाता है. भगवान शिव को भोलेनाथ भी कहा जाता है. माना जाता है कि वे अपने भक्तों से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. फिर भी ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें भगवान शिव की तस्वीर या शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए. 

  1. भगवान शिव को खुश करने के लिए चढ़ाते हैं बेलपत्र, धतूरा, आंकड़े का फूल
  2. भगवान शिव की पुजा करते समय नहीं चढ़ाएं तुलसी, सिंदूर और हल्दी
  3. महादेव पर नहीं चढ़ाया जाता नारियल पानी

महादेव (Mahadev) को कई नामों से जाना जाता है. उन्हें प्रसन्न करना आसान है और वे लोगों की इच्छाओं को पूरा करते हैं. महादेव वही हैं जो हमें जीवन जीने का तरीका सिखाते हैं और संहारक भी बन सकते हैं. शिव जी पर बेलपत्र, धतूरा, आंकड़े का फूल तो अर्पित किया जाता है पर क्या आप उन चीजों के बारे में जानते हैं, जिन्हें शिव शंकर पर चढ़ाना भारी पड़ सकता है. आइए हम बताते हैं...

1) तुलसी (Tulsi):

fallback

तुलसी के पत्तों को लक्ष्मी माना जाता है. देवी लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी हैं और इसी वजह से इन्हें अन्य भगवान को चढ़ाना वर्जित होता है. पौराणिक कथा के अनुसार जालंधर नाम के राक्षस से सब परेशान थे, लेकिन उसे मारा नहीं जा सकता था, क्योंकि उसकी पतिव्रता पत्नी वृंदा के तप जुड़ी हुई थी. उसका कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता था. तब विष्णु जी ने छल से वृंदा के पति का रूप धारण कर तप भ्रष्ट कर दिया और भगवान शिव ने जलंधर का वध किया. तभी से तुलसी ने स्वयं भगवान शिव जी के पूजन सामग्री में न शामिल होने की बात कही थी.

ये भी पढ़ें: Garuda Purana: योग्‍य-सेहतमंद बच्‍चा चाहते हैं, तो जान लें गरुड़ पुराण में बताए गए प्रेग्नेंसी के नियम

2) लाल फूल (Red Flowers):

fallback

लाल फूल भी महादेव पर कभी नहीं चढ़ाने चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि लाल फूल भगवान द्वारा शापित हैं.

3) कुमकुम (KumKum):

fallback

शिवलिंग पर कभी भी कुमकुम नहीं लगाना चाहिए. महादेव वैरागी हैं और वैरागी लोग अपने माथे पर राख लगाते हैं. सभी लोग ये भी जानते हैं कि शिव जी अपने माथे पर भस्म लगाते हैं. विवाहित स्त्रियां कुमकुम लगाती हैं और शिव पुराण में महादेव को विनाशक कहा गया है. इस वजह से भी शिव जी को कुमकुम लगाने की मनाही है.

ये भी पढ़ें: Aja Ekadashi 2021: पिछले जन्म के पापों से मुक्ति दिलाती है अजा एकादशी, ये करने से होंगी मनोकामनाएं पूरी

4) हल्दी (Haldi):

fallback

ज्यादातर पूजा-पाठ की सामग्री में हल्दी शामिल की जाती है पर हल्दी एक ऐसी सामग्री है, जिसे शिव को कभी नहीं लगाना चाहिए. हल्दी का इस्तेमाल सुंदरता प्रसाधन के लिए किया जाता है और चूंकि महादेव वैरागी हैं और सांसारिक सुखों को त्याग रखा है, इसलिए हल्दी उनके पूजा में शामिल नहीं की जाती है. शिव जी को हल्दी लगाने से चंद्रमा कमजोर होने लगता है. 

5) शंख (Shankh):

fallback

महादेव की पूजा में न शंख बजाना चाहिए और न ही शंख से उन पर जल अर्पित करना चाहिए. मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव ने शंखचूड़ नाम के असुर का वध किया था. तभी से शंख को उसी असुर का प्रतीक माना जाता है. चूंकि शंखचूड़ विष्णु भक्त था इसलिए विष्णु भगवान की पूजा में शंख बजाया जाता है पर महादेव की पूजा में इसका इस्तेमाल वर्जित होता है.

6) नारियल पानी (Nariyal Paani):

fallback

महादेव पर नारियल तो जरूर चढ़ाया जाता है पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि महादेव पर नारियल पानी बिल्कुल नहीं चढ़ाया जाता है.

7) टूटे चावल (Broken Rice):

fallback

भगवान शिव पर टूटे हुए चावल कभी भी अर्पित नहीं करने चाहिए. मान्यताओं के अनुसार टूटा हुआ चावल अशुद्ध होता है.

Trending news