Navratri Fasting Rules: क्या नवरात्र में नमक खाने से टूट जाता है व्रत? यहां दूर करें असमंजस, जान लें नियम
Advertisement

Navratri Fasting Rules: क्या नवरात्र में नमक खाने से टूट जाता है व्रत? यहां दूर करें असमंजस, जान लें नियम

Chaitra Navratri 2023: क्या व्रत में नमक खाने से वह भंग हो जाता है? अगर आप भी इस असमंजस में डूबे रहते हैं तो आज हम उसे यहां पर क्लियर कर देते हैं. 

Navratri Fasting Rules: क्या नवरात्र में नमक खाने से टूट जाता है व्रत? यहां दूर करें असमंजस, जान लें नियम

Chaitra Navratri 2023 Vrat Niyam: चैत्र नवरात्र का पर्व चल रहा है. सनातन धर्म में साल में 2 बार आने वाले इस पर्व को बहुत शुभ माना जाता है. इस दौरान 9 दिनों तक मां दुर्गा के विभिनन्न रूपों की पूजा कर उनकी आराधना की जाती है. इस दौरान जो लोग व्रत रखते हैं, उन्हें विशेष पुण्यफलों की प्राप्ति होती है. सभी लोगों की कोशिश होती है कि इस दौरान कोई ऐसी गलती न हो जाए, जिससे सारे व्रत असफल हो जाएं. आज हम नवरात्र में नमक के सेवन से जुड़े ऐसे ही एक नियम के बारे में आपको अवगत करवाने जा रहे हैं. 

क्या नवरात्रि में नमक खाने व्रत टूटता है?

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सनातन धर्म के किसी भी व्रत में अमूमन सफेद नमक (Salt Rule on Navratri) का सेवन वर्जित माना जाता है. लेकिन आप व्रत (Navratri Fasting Rules) में सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह नमक शुद्ध और प्राकृतिक माना जाता है. इसे खाने से व्रत नहीं टूटता है. कई लोग काले नमक और सेंधा नमक को एक समान मान लेते हैं जबकि ऐसा नहीं है. सेंधा नमक पहाड़ी चट्टानों को पीसकर बनाया जाता है. जबकि काले नमक को कृत्रिम तरीके से बनाया जाता है. 

नवरात्रि व्रत में करें सेंधा नमक का इस्तेमाल

नवरात्र (Navratri Fasting Rules) में शुद्ध-सात्विक भोजन खाने का ही प्रावधान है. इसमें नमक भी शामिल है. असल में सफेद नमक का निर्माण केमिकल के जरिए किया जाता है. इसलिए ये शुद्ध नहीं माना जाता है. पूजा-पाठ और व्रत के लिए बनने वाले प्रसाद में भी सफेद या काले नमक (Salt Rule on Navratri) को डालना वर्जित माना जाता है. जबकि सेंधा नमक को इसके लिए अनुमति है. सेंधा नमक में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसलिए चाहे नवरात्र हों या कोई और व्रत, आप उसमें हमेशा सेंधा नमक ही इस्तेमाल करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news