Nag Panchami 2023: साल 2023 में कब मनाई जाएगी नागपंचमी? अभी से जान लें ये खास बात
Advertisement

Nag Panchami 2023: साल 2023 में कब मनाई जाएगी नागपंचमी? अभी से जान लें ये खास बात

Nag Panchami in 2023 Date: सावन महीने के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागपंचमी मनाई जाती है. यह दिन काल सर्प दोष का निवारण करने के लिए सबसे खास होता है.

फाइल फोटो

Kaal Sarp Dosh Nivaran Upay on Nag Panchami 2023: हिंदू धर्म में श्रावण मास को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. भगवान शिव की आराधना के लिए सावन का महीना सबसे उत्‍तम होता है. इस महीने में नागपंचमी और रक्षाबंधन जैसे प्रमुख त्‍योहार भी मनाए जाते हैं. नागपंचमी सावन महीने के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. इस दिन नाग देवता की पूजा की जाती है. नाग देवता को धन का रक्षक माना गया है. इसलिए नाग पंचमी के दिन नागों की पूजा करने से जीवन से संकट-मुसीबतें दूर होती हैं और खूब धन-संपत्ति भी मिलती है. 

इस दिन मनेगी नाग पंचमी 2023

साल 2023 में नागपंचमी 21 अगस्‍त 2023, सोमवार को मनाई जाएगी. दरअसल, 2023 में सावन शुक्‍ल की पंचमी तिथि 21 अगस्त 2023 की दोपहर 00:21 बजे से शुरू होगी और 22 अगस्त 2023 की दोपहर 02:00 बजे खत्‍म होगी. नागपंचमी 21 अगस्‍त को मनाई जाएगी. इस दौरान शुभ मुहूर्त में नाग देवता की पूजा करना कई लाभ देता है. 

काल सर्प दोष निवारण के लिए सर्वश्रेष्‍ठ दिन है नागपंचमी 

जिन लोगों की कुंडली में काल सर्प दोष हो उन्‍हें जीवन में कई तरह की समस्‍याएं झेलनी पड़ती है. तमाम कोशिशों के बाद भी तरक्‍की नहीं होती है, धन हानि होती है, विवाह में अड़चनें आती हैं. कुल मिलाकर जीवन में एक के बाद एक समस्‍याएं लगी रहती हैं. इसलिए ज्‍योतिष में काल सर्प दोष को बहुत खतरनाक माना गया है, साथ ही जल्‍द से जल्‍द इसका निवारण करने की सलाह दी गई है. नागपंचमी का दिन काल सर्प दोष के निवारण के लिए सबसे उत्‍तम माना गया है. इसके लिए शिवलिंग पर चांदी या तांबे के नाग-नागिन अर्पित करें. नदी में चांदी के नाग-नागिन प्रवाहित करने से भी काल सर्प दोष दूर होता है. 

नागों को न सताएं 

वैसे तो किसी भी जीव को कभी भी नहीं सताना चाहिए. लेकिन नागों को मारने या सताने का पाप अगले जन्‍मों तक पीछा नहीं छोड़ता है. लिहाजा नागों को सताने की गलती न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news