Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि में बाकी हैं बस इतने दिन, ना करें ये गलतियां, जीवन में मच जाएगा तांडव!
Advertisement

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि में बाकी हैं बस इतने दिन, ना करें ये गलतियां, जीवन में मच जाएगा तांडव!

Mahashivratri 2023: इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी 2023, शनिवार को मनाया जाएगा. इस महाशिवरात्रि पर ग्रहों का दुर्लभ संयोग भी बन रहा है. ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन कुछ नियमों की अनदेखी करना भारी नुकसान दे सकती है. 

फाइल फोटो

Mahashivratri 2023 kab hai: शिव भक्‍तों को महाशिवरात्रि के पर्व का बेसब्री से इंतजार रहता है. इस साल महाशिवरात्रि का व्रत 18 फरवरी 2023 को रखा जाएगा. महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. यह दिन शिव-पार्वती का आशीर्वाद पाने के लिए बहुत खास होता है. महाशिवरात्रि का व्रत रखना और भगवान शिव-माता पार्वती की शुभ मुहूर्त में विधि-विधान से पूजा करना बहुत लाभ देता है. साथ ही महाशिवरात्रि के दिन कुछ नियमों का पालन भी करना चाहिए. इस दिन कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए, वरना भगवान शिव नाराज हो सकते हैं. 

महाशिवरात्रि तिथि और शुभ मुहूर्त 

हिंदू पंचांग के अनुसार महाशिवरात्रि का व्रत फाल्‍गुन महीने के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को रखा जाता है. इस साल महाशिवरात्रि तिथि 18 फरवरी की रात 8 बजकर 3 मिनट से शुरू होगी और 19 फरवरी की शाम 4 बजकर 19 मिनट पर समाप्‍त होगी. चूंकि महाशिरात्रि की पूजा का महत्व निशिता काल में होता है इसलिए ये त्योहार 18 फरवरी को मनाया जाएगा. महाशिवरात्रि पर पहले पहर का शुभ मुहूर्त 18 फरवरी की शाम 6 बजकर 41 मिनट से रात को 9 बजकर 47 मिनट तक होगा. दूसरे पहर का पूजा मुहूर्त रात 9 बजकर 47 मिनट से रात 12 बजकर 53 मिनट तक, तीसरा मुहूर्त 19 फरवरी की रात को 12 बजकर 53 मिनट से सुबह 3 बजकर 58 मिनट तक होगा और चौथे पहर का मुहूर्त 19 फरवरी की सुबह 3 बजकर 58 मिनट से दोपहर को 2 बजकर 41 मिनट तक रहेगा.  

महाशिवरात्रि के दिन ना करें ये गलतियां 

- महाशिवरात्रि के दिन काले रंग के कपड़े ना पहनें. ऐसा करने से भगवान शिव नाराज हो सकते हैं. इस दिन सफेद या लाल-पीले रंग के कपड़े पहनें. 

- महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को पंचामृत, फल, धतूरा, बेल पत्र, मिठाइयां आदि अर्पित की जाती हैं. जो भी चीजें शिवलिंग पर अर्पित की जाएं उनका प्रसाद कभी ग्रहण नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में दुर्भाग्‍य आता है और कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. 

- भगवान शिव को कभी भी तुलसी नहीं चढ़ाएं. साथ ही शिवलिंग का अभिषेक हमेशा कच्‍चे दूध से करें और इसके लिए सोना, चांदी, तांबा, पीतल या कांसा आदि धातु के बर्तन का उपयोग करें. कांच, प्‍लास्टिक, स्‍टील के पात्र से जल या पंचामृत ना चढ़ाएं. 

- महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखें और केवल फलाहार करें. यदि व्रत ना करें तो भी इस दिन गलती से भी तामसिक भोजन ना करें. ना ही नशा करें. वरना शिव जी की नाराजगी आपके जीवन को दुखों से भर देगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news