Magh Month 2024: 24 फरवरी तक है किस्मत चमकाने का मौका, घर ले आएं ये चीजें, झट जागेगा सोया भाग्य
Advertisement
trendingNow12088943

Magh Month 2024: 24 फरवरी तक है किस्मत चमकाने का मौका, घर ले आएं ये चीजें, झट जागेगा सोया भाग्य

Magh Month Importance: माघ माह की शुरुआत हो चुकी है. इस माह में कुछ चीजों को खरीदना शुभ होता है, तो कुछ चीजों को खरीदने की मनाही होती है. माघ में इन चीजों को खरीदने से व्यक्ति अपने भाग्य को चमका सकता है. 

 

magh month 2024

What To Buy During Magh: हिंदू पंचांग के अनुसार साल का 11वां महीना माघ महीना कहलाता है. माघ महीने की शुरुआत हो चुकी है. साल में हर महीने का अलग महत्व होता है. हर महीना किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. माघ के महीने में भगवान विष्णु और श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना की जाती है. इस दौरान स्नान-दान का विशेष महत्व होता है जिसका कई गुना फल मिलता है. माघ माह में कुछ चीजें ऐसी होती है जिसे खरीदने से शुभ फल की प्राप्ति होती है वहीं कुछ चीजें माघ के महीने में खरीदने की मनाही है. आइए जानते हैं क्या हैं वे चीजें जिन्हें खरीदना चाहिए और क्या नहीं खरीदना चाहिए. 

माघ महीने में क्या खरीदें

तिल

माघ के महीने में तिल खरीदना शुभ होता है. इस दौरान व्रत-त्योहार के दौरान किल खरीदने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है. वहीं इसका उपयोग करने से घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती.

कंबल और गर्म कपड़े

माघ के महीने में कंबल, गर्म कपड़े आदि खरीदना भी शुभ होता है. इसके साथ ही इसका दान जरूरतमंदों को करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. 

श्रीयंत्र

मां लक्ष्मी का प्रिय श्रीयंत्र माघ महीने में खरीदना शुभ रहता है. माघ महीने में इसे खरीदकर घर में स्थापित करने से धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती.

सरसों तेल

माघ महीने में सरसों का तेल खरीदना औऱ इसका उपयोग करना बहुत शुभ रहता है. माघ महीने में सरसों का तेल दीपक शआम के समय शनिदेव के नामपर पीपल के पेड़ के नीचे जलाने से शनि के दोष से छुटकारा मिलता है.

माघ माह में भूलकर न खरीदें ये चीजें

मूली

माघ महीने में मूली खाना वर्जित है. कहते हैं माघ के महीने में मूली खाने से बुरा वक्त शुरु हो जाता है. भाग्य साथ नहीं देता और काम में बाधा आती है. 

धनिया

माघ महीने में हरी धनिया भी नहीं खानी चाहिए. कहते हैं हरी धनिया का सेवन करने से व्यक्ति के सारे पुण्य पानी में मिल जाते हैं और पाप चढ़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news