Gupt Navratri 2024: आज से शुरू हो रहा शक्ति साधना का पर्व, जगत जननी करेंगी इच्छाएं पूरी; 9 दिन न करें ये गलतियां
Advertisement
trendingNow12102559

Gupt Navratri 2024: आज से शुरू हो रहा शक्ति साधना का पर्व, जगत जननी करेंगी इच्छाएं पूरी; 9 दिन न करें ये गलतियां

Magh Gupt Navratri 2024 Shubh Muhurat: पंचांग के अनुसार एक साल में 4 नवरात्रि होते हैं जिसमें चैत्र, शारदीय नवरात्रि के साथ 2 गुप्त नवरात्रि होते हैं. सभी नवरात्रि के 9 दिन जगत जननी मां दुर्गा की पूजा करने का विधान है.

Gupt Navratri 2024: आज से शुरू हो रहा शक्ति साधना का पर्व, जगत जननी करेंगी इच्छाएं पूरी; 9 दिन न करें ये गलतियां

Gupt Navratri 2024: हिन्दू धर्म में कई सारे त्योहार मनाए जाते हैं. इन्हीं में से एक पर्व है नवरात्रि. पंचांग के अनुसार एक साल में 4 नवरात्रि होते हैं जिसमें चैत्र, शारदीय नवरात्रि के साथ 2 गुप्त नवरात्रि होते हैं. सभी नवरात्रि के 9 दिन जगत जननी मां दुर्गा की पूजा करने का विधान है. फिलहाल माघ महीना चल रहा है. इस महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तिथि तक गुप्त नवरात्रि मनाई जाती है. 

शुभ मुहूर्त

साल 2024 के पहले गुप्त नवरात्रि आज यानी 10 जनवरी से शुरू हो रही हैं. वहीं,  इसका समापन 18 फरवरी को होगा. पंचांग के अनुसार 10 फरवरी को सुबह 4 बजकर 28 मिनट से 11 फरवरी की रात 12 बजकर 47 मिनट तक प्रतिपदा तिथि रहेगी. घटस्थापना का शुभ मुहूर्त 10 फरवरी यानी आज सुबह 8 बजकर 45 मिनट से सुबह 10 बजकर 10 मिनट तक रहेगा. मां दुर्गा के भक्त इस 1 घंटा और 25 मिनट की अवधि में घटस्थापना कर सकते हैं.

गुप्त नवरात्रि का महत्व

गुप्त नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए काफी शुभ माने जाते हैं. इन 9 दिनों में आप गुप्त रूप से देवी की पूजा कर कई सिद्धियां प्राप्त कर सकते हैं. जो लोग मां दुर्गा की विधि विधान से पूजा करते हैं उनके जीवन से कई कष्ट दूर हो जाते हैं और सूख-शांति का वास होता है. इन 9 दिन आप कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए वरना मां भगवती आपसे नाराज हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि गुप्त नवरात्रि में क्या नहीं करना चाहिए.

क्या न करें

1. गुप्त नवरात्रि के 9 दिन काफी पवित्र होते हैं. इन दिनों में भूलकर भी तामसिक भोजन जैसे मास मदिरा, लहसुन-प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए.

2. गुप्त नवरात्रि के दिन किसी भी नकारात्मक विचार से बचना चाहिए. किसी से भी विवाद न करें, क्रोधित न हों और न ही किसी की बुराई करनी चाहिए.

3. गुप्त नवरात्रि के 9 दिन घर को साफ-सुथरा रखें. किसी भी प्रकार की गंदगी को घर से बाहर करें. अगर घर में गंदगी रहती है तो मां दुर्गा क्रोधित हो सकती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news