Kartik Month 2023: कार्तिक माह में मां लक्ष्मी- विष्णु भगवान कृपा बरसाने को हैं तैयार, बस अभी से शुरू करें ये 5 काम
Advertisement
trendingNow11936254

Kartik Month 2023: कार्तिक माह में मां लक्ष्मी- विष्णु भगवान कृपा बरसाने को हैं तैयार, बस अभी से शुरू करें ये 5 काम

Kartik Month Mein Kya Kare: हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक माह को साल का सबसे पवित्र महीना माना गया है. कहते हैं कि इस माह में भगवान विष्णु की पूजा और तुलसी पूजन का विशेष महत्व है. श्री लक्ष्मी - नारायण की कृपा पाने के लिए इस माह में इन 5 उपायों को अवश्य करें. 

 

kartik month 2023

When Kartik Month Will Start 2023: हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल के सभी महीनों का अपना अलग महत्व है. हर माह किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. बता दें कि इन सभी में कार्तिक का महीना बेहद पवित्र और शुभ माना गया है. इस माह में तुलसी पूजन और भगवान विष्णु की पूजा करन से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. बता दें कि 29 अक्टूबर रविवार के दिन से कार्तिक माह की शुरुआत हो चुकी है और 27 नवंबर तक रहेगा. कार्तिक माह को इसलिए भी बेहद खास माना जाता है कि इस माह में 4 माह की योग निद्रा के बाद देव जागते हैं और तुलसी संग विवाह रचाते हैं. 

वहीं, इस माह में दिवाली, धनतेरस जैसे बड़े त्योहार भी आते हैं. मां लक्ष्मी की कृपा पाने और श्री हरि को प्रसन्न करने के लिए इस माह को बेहद खास और महत्वपूर्ण माना गया है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार कार्तिक माह में नियमित रूप से सुबह पवित्र नदी में या फिर घर पर स्नान कर श्री हरि और मां लक्ष्मी की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही इस माह में ये कुछ उपाय व्यक्ति को धन-संपत्ति से भरते हैं.  

कार्तिक माह करें ये उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस माह में तुलसी के पौधे की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इसके लिए सुबह-शाम तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं. साथ ही, तुलसी चालीसा का पाठ करने से मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न हो जाती हैं. 

- कार्तिक माह में नियमित रूप से शाम को घर के मंदिर में 7 कूपर जलाने से लाभ होता है. मान्यता है कि इस उपाय को लगातार करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. घर में सुख-शांति बनी रहती है. साथ ही, घर के लोगों के बीच झगड़े- कलह से मुक्ति मिलती है. 

- शास्त्रों में बताया गया है कि इस माह में अष्टलक्ष्मी की पूजा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है. इसके लिए कार्तिक माह के हर शुक्रवार अष्टलक्ष्मी की पूजा करने से धन लाभ, संतान प्राप्ति और यश की प्राप्ति होती है. ऐसी मान्यता है कि अष्टलक्ष्मी की पूजा करने से मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाती हैं. 

- कार्तिक माह में गंगा स्नान का भी विशेष महत्व बताया गया है. अगर नियमित रूप से आपका पवित्र नदी में स्नान करना संभव न हो तो किसी अन्य पवित्र नदी में भी स्नान कर सकते हैं या फिर घर पर ही नहाने के पानी में गंगाजल डालकर स्नान करने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. और भक्तों को कष्टों से छुटकारा मिलता है.  

- शास्त्रों के अनुसार इस माह में दान का भी विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इस माह में दान करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती  है. 

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर किए ये उपाय पति-पत्नी के रिश्ते में घोलते हैं मिठास, दिनों-दिन बढ़ता है प्यार
 

Dhanteras 2023: धनतेरस पर तिजोरी में रख लें इन देवता की मूर्ति, बरसेगा इनता पैसा रखने की भी नहीं बचेगी जगह
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news