Vastu tips for silbatta: सिल बट्टे को भूलकर भी न रखें घर की इस दिशा में, वरना हो सकता है नुकसान
Advertisement

Vastu tips for silbatta: सिल बट्टे को भूलकर भी न रखें घर की इस दिशा में, वरना हो सकता है नुकसान

Vastu tips: क्या आपके घर में भी सिलबट्टा है? अगर हां, तो सिलबटे से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स आपको पता होने चाहिए. जिसमें सबसे अहम बात ये है कि सिलबट्टे को किस दिशा में रखना चाहिए.

सिल बट्टे को हमेशा सही दिशा में रखना चाहिए...

Vastu tips for grinding stone: जब मिक्सी का अविष्कार नहीं हुआ था तो लोगों के घरों में खड़े मसालों को पीसने और चटनी बनाने के लिए सिल बट्टे का इस्तेमाल होता था. सिल बट्टे में पीसी चीज का स्वाद ही अलग हटकर होता है. यही वजह है आज भी घर के बुजुर्ग खासकर दादी और नानी मसालों और चटनी बनाने के लिए इस सिलबट्टे का ही यूज करना पसंद करती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिलबट्टे को रखने का नियम होता है? अगर नहीं तो अब जान लीजिए क्योंकि वास्तुशास्त्र के हिसाब से रसोईघर हमारे घर की प्रमुख जगहों में से एक है और खाना बनाने से जुड़ी इस चीज को सही दिशा में रखना बेहद जरूरी है.

किस दिशा में रखें सिल बट्टा?

वास्तु के हिसाब से सिल बट्टे को सही दिशा में रखना जरूरी है वरना इससे नुकसान हो सकता है. सिल बट्टे को ईशान कोण अर्थात उत्तर पूर्व में नहीं रखना चाहिए. आप इसे पश्चिम या दक्षिण दिशा में रख सकते हैं. गलत दिशा में रखने से घर में नकारात्मकता आ सकती है. 

इन बातों का भी रखें ध्यान

इस बात का ध्यान रखें कि सिल बट्टा टूटा नहीं होना चाहिए. क्योंकि टूटा सिलबट्टा होने से भी घर में निगेटिव एनर्जी आती है. इसलिए वास्तु के हिसाब से सिल बट्टे को हमेशा साफ रखना चाहिए. सिल बट्टे के इस्तेमाल से पहले भी आपको इसे साफ करना चाहिए. जैसे ही आप इसका इस्तेमाल कर लें, दोनों चीजों को जरूर धोएं. इस बात का ध्यान रखें कि सिल बट्टे को साबुन से नहीं धोना चाहिए. इसे सिर्फ पानी से ही साफ करना चाहिए. सिल बट्टे को कभी जमीन पर नहीं रखना चाहिए. इसके बजाय हमेशा दीवार पर लगाकर रखें. इससे वो खराब नहीं होगा. याद रखिए कि सिल बट्टे एक पेयर है इसलिए दोनों को हमेशा एक साथ ही रखना चाहिए. 

 नीम की लकड़ी का सिलबट्टा

अगर आप लकड़ी का सिलबट्टा इस्तेमाल कर रहे हैं तो बता दें कि सिलबट्टा नीम की लकड़ी का बना होना चाहिए. दरअसल नीम के अंदर कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं. वास्तु के मुताबिक, नीम का सिलबट्टा इस्तेमाल करने से पॉजिटिविटी आती है और शरीर तंदुरुस्त रहता है.

सिलबट्टे पर नमक जरूर पीसना चाहिए और यदि आपकी पीसे नमक का इस्तेमाल करते हैं तो एक बार सिलबट्टे को नमक के पानी से जरूर धोएं. ऐसा करने से ना केवल घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है बल्कि नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. अगली बार जब भी आप सिल बट्टे का इस्तेमाल करें तो इन बातों को बिलकुल भी नजरअंदाज न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news