Holika Dahan 2023: हर कष्ट से मिलेगा छुटकारा, आज होलिका दहन के समय अग्नि में चुपके से अर्पित कर दें ये चीजें
Advertisement

Holika Dahan 2023: हर कष्ट से मिलेगा छुटकारा, आज होलिका दहन के समय अग्नि में चुपके से अर्पित कर दें ये चीजें

Holika Dahan Upay: हिंदू धर्म में होली बेहद खास और बड़ा त्योहार है. फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को होली का त्योहार मनाया जाता है. इस बार 7 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. जानें इस दौरान किए गए कौन से उपाय व्यक्ति को कष्टों से मुक्ति दिलाते हैं.

 

फाइल फोटो

Holika Dahan Remedies: हिंदू शास्त्रों में अग्नि को बहुत ही पवित्र स्थान प्राप्त है. कहते हैं कि पंचत्तवों में अग्नि का विशेष स्थान है. इस बार 7 मार्च, मंगलवार के दिन यानी की आज होलिका दहन किया जाएगा. ऐसा माना जाता है कि होलिका दहन की अग्नि इतनी पवित्र होती है कि उसमें व्यक्ति के सभी कष्ट, संकट भी नष्ट हो जाते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन के दिन होलिका प्रज्वलित होने के बाद उसमें 11 उपलों की माला, पान, सुपारी, नारियल , अक्षत, चना और भोग के लिए मिठाई आदि अर्पित की जाती है. इसके बाद भगवान श्री विष्णु के नाम का स्मरण करते हुए, होलिका की अग्नि की परिक्रमा करने से व्यक्ति के सभी दुख-संकट दूर होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है. इस दिन होलिका दहन के समय अग्नि में इन चीजों को अर्पित करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

होलिका की अग्नि में अर्पित कर दें ये चीजें

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन के समय अग्नि में कुछ चीजों को अर्पित करने से लाभ होता है. इस दिन चुपके सम काले के ताले अग्नि में डालने से व्यक्ति की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होती हैं.

- वहीं, अगर किसी बीमारी से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो इसके लिए हरी इलायची और कपूर का प्रयोग करें. इसे होलिका दहन की अग्नि में अर्पित करें.

- धन लाभ चाहते हैं तो होलिका की अग्नि में चंदन की लकड़ी अर्पित कर दें.

- रोजगार के लिए पीली सरसों का इस्तेमाल करें.

- अगर किसी जातक को विवाह संबंधी परेशानी आ रही है. या फिर वैवाहिक जीवन में किसी तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं, तो इसके लए हवन सामग्री का इस्तेमाल करें.

- कहते हैं कि नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति पाने के लिए होलिका दहन के दिन काली सरसों अग्नि में अर्पित करने से लाभ होगा.

होलिका दहन के महाउपाय

होलिका दहन को हिंदू धर्म में बेहद शुभ माना गया है. कहते हैं कि इस दिन होलिका दहन के बाद उसकी राख को घर ले आएं और किसी पात्र में सुरक्षित रख लें. घर से बाहर किसी जरूरी काम से जाते समय इसका तिलक मस्तक पर लगाकर ही घर से निकलें. इस उपाय को करने से हर कार्य में सफलता मिलेगी.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news