Holika Dahan 2023: होलिका दहन के दिन घर से बाहर कर दें ये चीज, वरना झेलनी पड़ेगी मां लक्ष्‍मी की नाराजगी!
Advertisement
trendingNow11590183

Holika Dahan 2023: होलिका दहन के दिन घर से बाहर कर दें ये चीज, वरना झेलनी पड़ेगी मां लक्ष्‍मी की नाराजगी!

Holi 2023 Vastu Tips : वास्तु शास्त्र के अनुसार होलिका दहन से पहले घर से कुछ चीजों का बाहर निकाल देना चाहिए. वरना इन चीजों का घर में होना मां लक्ष्मी को नाराज कर सकता है.

फाइल फोटो

Holika Dahan 2023: इस साल 7 मार्च को होलिका दहन होगा और 8 मार्च को होली खेली जाएगी. होलिका दहन फाल्‍गुन माह की पूर्णिमा को किया जाता है. यह दिन बुराई पर अच्‍छाई की जीत का दिन होता है. साथ ही जीवन से नकारात्‍मकता दूर करके सकारात्‍मकता लाने का भी दिन होता है. वास्‍तु शास्‍त्र और ज्‍योतिष में होलिका दहन से जुड़े कुछ उपाय बताए गए हैं. ये उपाय करने से मां लक्ष्‍मी मेहरबान होती हैं और जीवन में अपार सुख-समृद्धि, तरक्‍की मिलती है. वहीं इस दिन की गई कुछ गलतियां मां लक्ष्‍मी को नाराज कर सकती हैं. 

होलिका दहन से पहले घर से बाहर कर दें ये चीजें 

- होलिका दहन से पहले घर की साफ-सफाई जरूर कर लें. इस दौरान घर में रखे फटे-पुराने, टूटे हुए जूते-चप्‍पल जरूर बाहर कर दें. घर में ऐसे खराब और अनुपयोगी जूते-चप्‍पल का होना घर में नकारात्‍मकता लाता है.  

- यदि घर में पुरानी टूटी मूर्तियां या फटी हुई तस्‍वीरें हों तो होलिका दहन से पहले इन्‍हें भी घर से बाहर कर दें. घर में खंडित मूर्ति रखना बहुत अशुभ फल देता है. यदि भगवान की कोई खंडित मूर्ति या तस्‍वीर घर में है तो उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें. 

- इसी तरह घर में फटे-पुराने, अनुपयोगी कपड़े हों तो उन्‍हें भी जरूरतमंदों को बांट दें. घर में बेवजह कपड़ों का ढेर लगाना और उनका सालों तक उपयोग ना करना घर में निगेटिव एनर्जी बढ़ाता है. इसलिए इन कपड़ों को होलिका दहन से पहले घर से बाहर कर दें. 

होलिका दहन से पहले घर ले आएं झाड़ू 

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपको नई झाड़ू खरीदने की जरूरत है तो आप होलिका दहन से पहले नई झाड़ू घर ले आएं. वहीं पुरानी झाड़ू को लेकर टोटका करें. इस पुरानी झाड़ू की पूजा करके मिट्टी में दबा दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news