Holi 2023: अगले साल कब मनेगी होली? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और होलिका दहन का समय
Advertisement

Holi 2023: अगले साल कब मनेगी होली? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और होलिका दहन का समय

Holi 2023 Date: होली का त्‍योहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. साल 2023 में रंगों का त्‍योहार होली 8 मार्च को मनाया जाएगा. वहीं होलिका दहन 7 मार्च 2023 को होगा. 

फाइल फोटो

When is Holi 2023: हिंदू धर्म में होली का त्‍यो‍हार साल के सबसे बड़े त्‍योहारों में से एक माना गया है. रंगों का यह पर्व पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. हर साल फाल्‍गुन महीने की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन होता है और फिर उसके अगले दिन रंगों का त्‍योहार खेला जाता है. साल 2023 में होलिका दहन 7 मार्च को होगा और फिर 8 मार्च को होली खेली जाएगी. होलिका दहन को छोटी होली भी कहा जाता है. 

होलिका दहन 2023 शुभ मुहूर्त

फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि 6 मार्च 2023 को 4 बजकर 17 मिनट से प्रांरभ होगी और 7 मार्च 06 बजकर 09 मिनट पर समाप्‍त होगी. इस दौरान होलिका दहन के लिए शुभ मुहूर्त 7 मार्च 2023 की शाम 6 बजकर 24 मिनट से रात 8 बजकर 51 मिनट तक रहेगा. यानी कि होलिका दहन के लिए शुभ समय करीब पौने 2 घंटे का रहेगा. वहीं रंगों की होली 8 मार्च को खेली जाएगी.

होली की पौराणिक कथा 

पौराणिक कथाओं के अनुसार, हिरण्यकश्यप नाम का असुर राजा अहंकार में चूर होकर खुद को भगवान समझने लगा था. इसके चलते उसने अपने राज्‍य में भगवान का नाम लेने या भगवान की पूजा-प्रार्थना करने पर रोक लगा दी थी. लेकिन खुद हिरण्यकश्यप का पुत्र प्रह्लाद भगवान विष्‍णु का अनन्‍य भक्त था. तक हिरण्यकश्यप ने अपने ही बेटे का वध करने का निर्णय लिया. इसके लिए उसकी बहन होलिका अपने भतीजे प्रह्लाद को लेकर अग्नि में बैठ गई. इस आग में होलिका जल गई और प्रह्लाद बच गया, जबकि होलिका को आग में न जलने का वरदान प्राप्‍त था. तब से ही ईश्वर भक्त प्रह्लाद की याद में होलिका दहन किया जाने लगा. मान्‍यता है कि इस आग में सभी की बुराइयां जलकर खत्‍म हो जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news