अगर गलती से टूट जाएगा हरतालिका तीज व्रत तो कर लें ये काम, मिलेगा पूरा फल
Advertisement
trendingNow11873870

अगर गलती से टूट जाएगा हरतालिका तीज व्रत तो कर लें ये काम, मिलेगा पूरा फल

Hartalika Teej 2023 date in hindi: भाद्रपद माह के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को महिलाएं और कुंवारी लड़कियां हरतालिका तीज व्रत रखती हैं. निर्जला रखे जाने वाले इस व्रत को बेहद कठिन माना गया है. 

अगर गलती से टूट जाएगा हरतालिका तीज व्रत तो कर लें ये काम, मिलेगा पूरा फल

Hartalika Teej 2023 kab hai: पति की लंबी उम्र और सौभाग्‍य के लिए रखे जाने वाले व्रत हरियाली तीज, करवा चौथ, वट सावित्री और हरतालिका तीज में सबसे ज्‍यादा कठिन व्रत हरतालिका तीज का होता है. इस व्रत में महिलाएं पूरे दिन निर्जला रहकर व्रत करती हैं और फिर अगले दिन शुभ मुहूर्त में पूजा करने के बाद ही व्रत खोलती हैं. साथ ही इस व्रत में रात्रि जागरण करने को भी अहम बताया गया है. इस साल भाद्रपद शुक्‍ल तृतीया 18 सितंबर 2023, सोमवार को पड़ रही है. 

सबसे पहले माता पार्वती ने किया था यह व्रत 
 
धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार सबसे पहले मां पार्वती ने हरतालिका तीज का व्रत रखा था और उन्‍हें पति के रूप में महादेव मिले थे. इसलिए हरतालिका तीज पर मां पार्वती और शिवजी की पूजा की जाती है. हरतालिका तीज व्रत का पूरा फल तभी मिलता है जब इसे पूरे भक्ति भाव और विधि-विधान से किया जाता है. लेकिन कई बार जाने-अनजाने में हर‍तालिका तीज व्रत टूट जाए या खंडित हो जाए तो कुछ उपाय कर लेने चाहिए, वरना व्रत निष्‍फल रह जाएगा. 

हरतालिका तीज व्रत टूटने पर करें ये उपाय 

यदि हरतालिका तीज व्रत में गलती से कुछ खा-पी लें या किसी अन्‍य कारण से व्रत टूट जाए, छूट जाए या खंडित हो जाए तो ऐसी स्थिति में कुछ उपाय कर लेने चाहिए. 

- यदि भूलवश हरतालिका तीज व्रत टूट जाए तो सबसे पहले भगवान से क्षमा मांगें. भगवान जाने-अनजाने में भक्तों द्वारा की गई गलतियां माफ कर देते हैं.

- यदि गर्भधारण, सेहत संबंधी किसी समस्‍या के कारण महिला हरतालिका तीज का कठिन व्रत रखने में सक्षम ना हो तो उसके बदले में उसका पति भी यह व्रत रख सकता है. 

- यदि हरतालिका तीज पर व्रती गलती से कुछ खा या पी लें तो व्रत टूट जाता है. ऐसी स्थिति में व्रत दोष दूर करने के लिए भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ति बनाएं और फिर उनका पंचामृत से स्नान कराएं. इसके बाद मूर्ति पर अक्षत, फूल, गंध आदि लगाकर श्रृंगार करें. फिर विधि-विधान से पूजा करें.

- यदि भूलवश व्रत खंडित हो जाए तो किसी पंडित या पुरोहित से पूछकर दान करें. ऐसा करने से भी भगवान क्षमा कर देते हैं. बेहतर होगा कि हरतालिका तीज व्रत टूटने पर सुहागिन महिलाओं को सुहाग का सामान भेंट करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news