Hartalika Teej: हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि, इस मंत्र जाप से होगा विशेष लाभ
Advertisement
trendingNow11862745

Hartalika Teej: हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि, इस मंत्र जाप से होगा विशेष लाभ

Hartalika Teej 2023: हरतालिका तीज हिंदू धर्म में भगवान शिव और माता पार्वती के पूजन का एक महत्वपूर्ण दिन है, जिस पर सुहागन महिलाएं अपने पति के लिए व्रत रखती हैं. इस तीज पर कुछ विशेष उपाय भी किए जाते हैं, जो दांपत्य जीवन में सुख-शांति लाते हैं.

Hartalika Teej 2023

Hartalika Teej 2023: हरतालिका तीज हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जो भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस वर्ष, यह तीज 18 सितंबर को मनाई जाएगी. इस तीज का संबंध भगवान शिव और माता पार्वती से है. इसे हरियाली और कजरी तीज के बाद मनाया जाता है. सुहागन महिलाएं हरतालिका तीज पर अपने पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं. यह व्रत निर्जला होता है, जिसमें व्रती पानी भी नहीं पीते. इस दिन महिलाएं पूरी तरह से सज-धजकर शिव और पार्वती की पूजा करती हैं. 

शुभ मुहूर्त
इस वर्ष, हरतालिका तीज की तिथि 17 सितंबर रात 11:08 पर शुरू होगी और 18 सितंबर दोपहर 12:39 तक चलेगी. पूजा का श्रेष्ठ समय 18 सितंबर को सुबह 6:00 से रात 8:24 तक है.

पूजा की विधि व मंत्र
इस दिन महिलाएं निर्जल उपवास रखती हैं, और शाम को शिव-पार्वती की पूजा करती हैं. विवाहित महिलाओं को उनकी सास सौभाग्य संबंधित चीजें देकर आशीर्वाद देती हैं. हरतालिका तीज पर 'हे गौरीशकर अर्धांगी, यथा त्वां शंकर प्रिया' व माम कुरु कल्याणी, कान्ताकांता सुदुर्लभाम' मंत्र का जाप करने से विशेष लाभ होता है. जिन विवाहित जोड़ों में मतभेद हो, उन्हें इस तीज पर विशेष उपाय करने की सलाह दी जाती है. उन्हें शिव मंदिर जाकर पूजा-अर्चना करनी चाहिए और "ॐ गौरीशंकराय नमः" मंत्र का जाप करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news