Hanumanji Totke: सच्ची श्रद्धा से करते हैं हनुमान जी की पूजा? तो आज जान लें ये बात, इन 5 कामों से नाराज होते हैं बजरंगबली
Advertisement

Hanumanji Totke: सच्ची श्रद्धा से करते हैं हनुमान जी की पूजा? तो आज जान लें ये बात, इन 5 कामों से नाराज होते हैं बजरंगबली

Mangalwar Upay: हिंदू शास्त्रों में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. बता दें कि मंगलवार का दिन बेहद कल्याणकारी माना गया है. इस दिन उनकी विशेष रूप से पूजा-अर्चना करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं. जानें इस दिन किन कार्यों को करने से बजरंगबली नाराज हो जाते हैं. 

 

hanuma ji upay

Mangalwar Hanuman Ji Ke Totke: सनातन धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. ऐसे ही मंगलवार का दिन हनुमान की पूजा-उपासना का दिन माना गया है. इस दिन बजरंगबली की सच्चे मन से पूजा करने पर वे जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों पर जीभर कर कृपा बरसाते हैं. श्री राम के भक्त हनुमान जी आज भी धरती पर मौजूद हैं और मुसीबत पड़ने पर भक्तों के समक्ष प्रकट किसी न किसी रूप में प्रकट हो जाते हैं. जीवन में कोई समस्या ऐसी नहीं है, जिसका समाधान बजरंगबली के उपायों में नहीं हो. इसी कारण बजरंगबली के लाखों भक्त हैं.  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी की साधना और उपाय करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. अगर कोई ऐसा नहीं करता है, तो वे भक्तों से प्रसन्न होने की जगह नाराज हो जाते हैं.   

भूलकर भी न करें ये काम 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बजरंगबली के भक्तों को कुछ विशेष चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए. अगर आप भी हनुमान जी की कृपा बनाए रखना चाहते हैं, तो जीवन में अंडा, मांस, मछली, मदिरा और किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन भूलकर भी न करें. 

- शास्त्रों में कहा गया है कि बजरंग बली की साधना या पूजा करने वाले लोगों को किसी दूसरे व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए. खासतौर से किसी भिखारी, गरीब, रोगी, अपाहिज और बुजुर्ग व्यक्ति का.

- मान्यता है कि हनुमान जी के भक्तों को भूलकर भी भगवान श्री राम और भगवान शिव का अनादर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने वालों का पतन संभव हैं.  

- ऐसी भी मान्यता है कि हनुमान जी के भक्तों को पूर्ण रूप से गृहस्थ ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. अपनी पत्नी के अलावा किसी अन्य महिला को माता, बहन, बेटी की भावना से ही देखना चाहिए. 

- इसके अलावा हनुमान जी के भक्तों को कभी भी दूसरे देवताओं की निंदा नहीं करनी चाहिए. इससे बजरंगबली को नाराज होने में जरा भी देर नहीं लगेगी.  

हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे सरल उपाय 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप हनुमान जी के परम भक्त हैं और उन्हें प्रसन्न कर उनकी कृपा बनाए रखना चाहते हैं, तो श्री राम के भक्त हनुमान जी की कृपा पाने के लिए सबसे सरल उपाय राम नाम का जाप है. शास्त्रों के अनुसार आप किसी अन्य मंत्र का जाप करें या नहीं, कोई अन्य उपाय करें या नहीं, पूजा करें या नहीं लेकिन अगर सिर्फ ये दो अक्षर 'राम' के नाम का ज्यादा से ज्यादा जाप करते हैं, तो जीवन में आने वाली सभी समस्याएं पल में दूर हो जाती हैं. इस उपाय को करने से व्यक्ति को बड़ी से बड़ी समस्या से भी छूटकारा मिल जाएगा. 

डेढ साल तक अचानक से इन लोगों के बैंक अकाउंट में आएगा खूब सारा पैसा, 13 दिन बाद से सोने में खेलते आएंगे नजर!
 

Navratri 2023: दरिद्रता दूर करने के लिए दुर्गा सप्तशती पर अपनाएं ये अचूक उपाय, धन से भर जाएगी तिजोरी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news