Hanuman Chalisa Vidhi: हनुमान चालीसा का ऐसे करेंगे पाठ तो जल्द पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं, दूर होंगे सारे कष्ट
Advertisement
trendingNow11451552

Hanuman Chalisa Vidhi: हनुमान चालीसा का ऐसे करेंगे पाठ तो जल्द पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं, दूर होंगे सारे कष्ट

Hanuman Ji: मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा का विधान है. इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी जल्द प्रसन्न होते हैं. मान्यता है कि इस दिन सही नियमों के साथ अगर हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए, तो भगवान हनुमान जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों को आशीर्वाद देते हैं.

फाइल फोटो

Hanuman Chalisa Path: हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा का विशेष महत्व है. हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन है. इस दिन हनुमान जी की पूजा करने के साथ अगर विधिपूर्वक हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए, तो बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त होती है. शास्त्रों में कहा गया है कि हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने से वे जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों को आशीर्वाद देते हैं. आइए जानते हैं मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा पढ़ते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इससे बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त होती है. 

हनुमान चालीसा से दूर होंगे संकट 

हनुमान चालीसा का पाठ लोग अपने संकप्ल के हिसाब से पढ़ते हैं. कुछ लोग नियमित रूप से करते हैं, तो कुछ मंगलवार और शनिवार के दिन ही हनुमान चालीसा का पाठ करना पसंद करते हैं. मान्यता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को न सिर्फ मन की शांति मिलती है. बल्कि संकट भी कटता है. कहते हैं कि हनुमान चालीसा का पाठ सभी को करना चाहिए. लेकिन इसके नियम और कायदों को अच्छे से जान लें. 

हनुमान चालीसा पाठ के नियम

- हनुमान चालीसा का पाठ करते समय  मन को शांत रखना चाहिए. उस दौरान केवल हनुमान चालीसा के श्लोक पर ही ध्यान रखना चाहिए. 

- हनुमान चालीसा का पाठ करते समय पूजा स्थल साफ सुथरा होना चाहिए. बैठने की जगह को भी शुद्ध और पवित्र कर लें. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान चालीसा के पाठ एक ही जगह बैठकर करना चाहिए. मंदिर, घर या फिर किसी तीर्थ स्थान पर हनुमान चालीसा का पाठ किया जा सकता है. 

- कहते हैं कि हनुमान चालीसा का पाठ एक निश्चित समय पर ही करना चाहिए. जैसे सुबह या शाम. 

- हनुमान चालीसा का पाठ करते समय लाल रंग के फूलों का इस्तेमाल करना चाहिए. 

- ज्योतिष अनुसार चालीसा शुरू करने से पहले दीप प्रजव्वलित कर लें. दीपक की बाती भी लाल सूत की होनी चाहिए. साथ ही, दीपक में शुद्ध घी होना चाहिए. 

- हनुमान चालीसा का पाठ पूरा होने पर बजरंगबली को गुड़ और चने का भोग लगाएं. इसके अलावा, केसरिया बूंदी, बेसन के लड्डू, चूरमा आदि का भी भोग लगाया जा सकता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
 

Trending news