Gupt Navratri 2023: आषाढ़ में इस दिन से शुरू हो रहे हैं गुप्त नवरात्र, कर लें ये उपाय पैसों की किल्लत होगी दूर
Advertisement
trendingNow11734881

Gupt Navratri 2023: आषाढ़ में इस दिन से शुरू हो रहे हैं गुप्त नवरात्र, कर लें ये उपाय पैसों की किल्लत होगी दूर

Ashadha Gupt Navratri 2023: आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 19 जून से हो रही है, जो कि 28 जून को समाप्त होगी.  मान्यता है कि गुप्त नवरात्रि में मां अम्बे के नौ रूपों की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है.

गुप्त नवरात्रि उपाय

Gupt navratri 2023 Upay :  हिंदू धर्म में कुल चार नवरात्रि का वर्णन किया गया है. चैत्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा दो गुप्त नवरात्रि भी होती हैं.जिसमें से एक गुप्त नवरात्रि माघ और दूसरी आषाढ़ के महीने में पड़ती है.आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 19 जून से हो रही है, जो कि 28 जून को समाप्त होगी. 

मान्यताओं के अनुसार, गुप्त नवरात्रि में दस महाविद्याओं की पूजा-अर्चना की जाती है. वहीं तंत्र-मंत्र सीखने वाले साधकों के लिए गुप्त नवरात्रि बेहद खास मानी जाती है. ऐसी मान्यता है कि गुप्त नवरात्रि में मां अम्बे के नौ रूपों की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है. साथ ही गुप्त नवरात्रि पर कुछ खास उपाय करने से समस्याओं का निवारण होता है.

 गुप्त नवरात्रि तिथि- 

हिंदू पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि की शुरुआत 18 जून 2023 को सुबह 10 बजकर 06 बजे से हो रही है.  ये तिथि अगले दिन 19 मई 2023 को सुबह 11 बजकर 25 मिनट पर समाप्त होगी. तो उदया तिथि के अनुसार, आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की शुरुआत इस साल 19 जून से होगी.

गुप्त नवरात्रि को करें ये उपाय- 

- गुप्त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को श्रृंगार का समान भेंट करें. इसके लिए स्नान ध्यान के पश्चात लाल रंग का वस्त्र धारण करें. 

- गुप्त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को रोजाना नौ लाल या पीले रंग के फूल अर्पित करें. इसके लिए अपनी हथेली में फूलों को रख शीघ्र विवाह की कामना करें. साथ ही आप “ॐ श्रीं वर प्रदाय श्री नमः” मंत्र का जप करें. 

- नवरात्रि के नौ दिनों तक घर में लौंग कपूर से आरती करें, इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है.

- मान्यता है कि मां दुर्गा को नौ दिनों तक सिंदूर अर्पित करने से धन से संबंधित परेशानियां दूर होती हैं. साथ ही घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

- गुप्त नवरात्रि के नवमी तिथि पर आम की लकड़ी से हवन करें.इससे घर में सकारात्मकता का वास होता है. और समृद्धि का विकास होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

Trending news