Shukrawar ke Upay: शुक्रवार के दिन भूलकर भी करें ये 4 गलतियां, पूरे परिवार पर आ सकता है संकट
Advertisement
trendingNow11516293

Shukrawar ke Upay: शुक्रवार के दिन भूलकर भी करें ये 4 गलतियां, पूरे परिवार पर आ सकता है संकट

Santoshi Mata Vrat: शुक्रवार के दिन मां संतोषी को का व्रत रखा जाता है. इस विशेष व्रत से संतान सुख, धन-समृद्धि और मनपसंद जीवनसाथी जैसी मन्नतें पूरी हो जाती हैं, लेकिन व्रत के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है. 

Shukrawar ke Upay: शुक्रवार के दिन भूलकर भी करें ये 4 गलतियां, पूरे परिवार पर आ सकता है संकट

Rules for Maa Santoshi Vrat: आप जानते ही हैं कि हिंदू धर्म में सप्‍ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित रहता है. ऐसे में उस दिन उन्‍हीं देवी-देवता की विशेष पूजा की जाती है और उन्‍हें प्रसन्‍न करने के लिए व्रत रखा जाता है. इन उपायों को करने से उनकी कृपा जल्‍द मिलने लगती है. शास्‍त्रों में भी ऐसे कई व्रत और पूजा के नियमों के बारे में बताया गया है. उसमें यह भी बताया है कि अगर उनका पालन न किया जाए तो देवी-देवता नाराज हो जाते हैं. ऐसे ही शुक्रवार के दिन संतोषी माता का व्रत रखा जाता है. इस व्रत को करने से पहले आपको इन 4 नियमों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए क्‍योंकि इनका पालन करना बेहद जरूरी होता है वरना संतोषी माता आप पर प्रसन्‍न होने की बजाए नाराज हो जाएंगी. 

शुक्रवार के दिन इन नियमों का सख्‍ती से करें पालन 

  • संतोषी माता को पूजा में गुड़-चने का भोग जरूर चढ़ाएं और उस प्रसाद को परिवार के सभी सदस्‍यों को दें. 

  • सिर्फ विधि-विधान से व्रत करना काफी नहीं होता है, व्रत के बाद उसका सही तरीके से उद्यापन करना भी जरूरी होता है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो आपको व्रत का पूरा फल नहीं मिलेगा. ऐसे में आपने संतोषी माता का व्रत रखते समय, जितने व्रत का संकल्‍प किया था, उतने व्रत पूरे करें और उसके बाद विधि-विधान से उद्यापन भी करें.  

  • परिवार में जो भी संतोषी माता का व्रत कर रहा है. उसके अलावा पूरे परिवार के सदस्‍य भी व्रत वाले दिन नॉनवेज और शराब का सेवन न करें. अगर कोई ऐसा करेगा तो वह संतोषी माता के क्रोध का शिकार बन सकता है. 

  • संतोषी माता के व्रत में खट्टी चीजें नहीं खाते हैं और न ही शुक्रवार के दिन घर में ऐसी चीजें लाते हैं. इस दिन संभव हो तो परिवार के सदस्‍यों को भी शुक्रवार के दिन खट्टी चीजें खाने से रोके. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news