Feng Shui: घर की अलमारी को भूल कर भी न रखें खुला, नहीं तो परिवार को होगा सकता है नुकसान
Advertisement

Feng Shui: घर की अलमारी को भूल कर भी न रखें खुला, नहीं तो परिवार को होगा सकता है नुकसान

Home Tips: फेंगशुई में घरों को व्यस्थित रखने के कई टिप्स बताए गए हैं. फेंगशुई में बताया गया है कि घर में अलमारी को कभी को खुला नहीं रखना चाहिए. इससे घर में नेगेटिव एनर्जी आती है.

Feng Shui: घर की अलमारी को भूल कर भी न रखें खुला, नहीं तो परिवार को होगा सकता है नुकसान

Feng Shui Tips: फेंगशुई में घरों में अलमारी रखने का स्थान नियत किया गया है. अलमारी को खोलने और बंद करने के तरीके भी बताए गए हैं. यहां तक कि अलमारी में वस्तुओं को रखने का फेंगशुई का तरीका भी निर्धारित किया गया है जो एनर्जी के समग्र और सर्वोच्च विकास के लिए जरूरी है. अगर किताबें कमरे की खुली अलमारी में रखी जाएं तो यह अशुभ यानी बैड या दम घोटू एनर्जी पैदा करती है. 

अलमारी को न रखें खुला

फेंगशुई के अनुसार चाहे ऑफिस हो या घर, किताबों की खुली अलमारी चाकू के समान चुभने वाली होती है, यानी यह इतनी नेगेटिव एनर्जी पैदा करती है या उसे इतना अधिक बढ़ा देती है कि वहां की पॉजिटिव एनर्जी को ही नष्ट कर देती है या फिर प्रभाव शून्य कर देती है. इसीलिए फेंगशुई में सख्त निर्देश दिया गया है कि घर हो या ऑफिस कहीं भी अलमारी को खुली अवस्था में न रखें. इस नियम के विपरीत आचरण करने वाला व्यक्ति परेशान रहता है. ऐसे परिवारों के सदस्यों में कुंठा और डिप्रेशन देखा जा सकता है. फेंगशुई के उपाय के अनुसार अलमारी में दरवाजे लगाए जाएं और इस्तेमाल करने के बाद उन्हें बंद कर दिया जाए.

बिजली के उपकरणों को रखें पश्चिम दिशा में

लोग अपने घरों में आधुनिक सुख सुविधाओं के तमाम सामान रखते हैं, जिनमें बिजली के उपकरण भी होते हैं. घरों की साज सज्जा में इन उपकरणों को व्यवस्थित तरीके से रखना चाहिए ताकि घर की पॉजिटिव एनर्जी की हानि न हो. बिजली के उपकरणों को बैठक की पश्चिमी दीवार अथवा पश्चिमी कोने में सेट करना चाहिए. ऐसी अवस्था में ये उपकरण घर के सदस्यों के लिए सौभाग्यशाली सिद्ध होते हैं. हाई फाई उपकरण धातु तत्व के प्रतीक होते हैं. 

पलंग के दूर रखें टीवी

बिजली के उपकरणों को घर के पश्चिम दिशा में स्थान देना उपयुक्त और उपयोगी रहता है. अगर बेडरूम में ही टीवी रखना है तो उसे पलंग से दूर रखना चाहिए किंतु ठीक सामने नहीं रखना चाहिए. टीवी स्क्रीन आईने का काम करता है, जिसके रहने से दंपती में गलतफहमी हो सकती है. इसे अशुभ फेंगशुई माना जाता है. यह नेगेटिव एनर्जी बाहर छोड़ती है. बेडरूम में टीवी है तो उसे इस्तेमाल करने के बाद ढंक देना चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news