इन मंदिरों में दर्शन मात्र से दूर हो जाता है शनि दोष, खत्‍म होते हैं साढ़ेसाती-ढैय्या के कष्‍ट!
Advertisement

इन मंदिरों में दर्शन मात्र से दूर हो जाता है शनि दोष, खत्‍म होते हैं साढ़ेसाती-ढैय्या के कष्‍ट!

Shani Mandir: कुंडली में शनि दोष हो या शनि की साढ़े साती के कारण जीवन में आर्थिक, शारीरिक, मानसिक समस्‍याएं हों. करियर में रुकावट आ रही हो तो कुछ खास शनि मंदिरों के दर्शन कर लेना भी बड़ी राहत देगा.

फाइल फोटो

Shani ka Prakop: शनि देव का कहर जीवन बर्बाद कर देता है, इसलिए लोग शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या, शनि की महादशा के नाम से ही खौफ खाते हैं. शनि कर्मों के अनुसार फल देते हैं इसलिए शनिदेव को न्यायधीश और दंडाधिकारी भी कहा जाता है. इस कारण कुंडली के शनि दोष या शनि की साढ़ेसाती-ढैय्या के कारण हो रहे कष्‍टों से निजात पाने के लिए कुछ न कुछ उपाय जरूर कर लेने चाहिए. इसके लिए शनि के उपाय, शनि का दान किया जाता है. वहीं यदि आप ये काम ना कर पा रहे हों तो शनि के कुछ खास मंदिरों के दर्शन कर लें. देश के ये मशहूर शनि मंदिर विशेष हैं, इन मंदिरों में शनिदेव के दर्शन मात्र से शनि के कष्‍टों से राहत मिलती है. 

देश के प्रसिद्ध शनि मंदिर 

शनि शिंगणापुर मंदिर: शनि देव का यह मंदिर महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शिंगणापुर गांव में है. शनि शिंगणापुर का यह मंदिर शनि मंदिर के साथ-साथ एक अन्‍य कारण से भी मशहूर है. इस गांव में लोग कभी ताला नहीं लगाते हैं क्‍योंकि यहां कभी चोरी नहीं होती है. शनिदेव की कृपा से यहां हर घर सुरक्षित रहता है. माना जाता है कि यहां चोरी की कोशिश करने वाले को भी शनिदेव बड़ा दंड देते हैं. लोग शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के कष्‍टों से निजात पाने के लिए इस शनि मंदिर में आते हैं. 

शनि धाम मंदिर: देश की राजधानी नई दिल्ली के छतरपुर में शनि धाम है. इस शनि मंदिर में शनिदेव की विशाल भव्य प्रतिमा है. माना जाता है कि यहां आकर शनि देव के दर्शन करने और पूजन करने से शनि दोष दूर होता है.

कोकिलावन धाम: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में स्थित शनि देव का यह मंदिर कोकिलावन धाम के नाम से जाना जाता है. इसे भी‍ सिद्ध मंदिरों की श्रेणी में रखा गया है. माना जाता है कि यहां लगातार 7 शनिवार शनि देव को तेल चढ़ाने से शनि दोष समाप्त हो जाता है. 

शनि मंदिर: कर्नाटक के तुमकुर जिले में स्थित शनि देव भी शनि के कष्‍टों से राहत पाने के लिए है. इस मंदिर में शनि देव कौए पर विराजमान हैं. 

तिरुनल्लरु मन्दिर, तमिलनाडु: तमिलनाडु के तंजावुर जिले में स्थित यह शनि मंदिर 2 नदियों के बीच स्थित है. यहां शनि देव के साथ-साथ भगवान शिव भी हैं. इस मंदिर के भी दर्शन मात्र से शनि दोष दूर होते हैं. शनि ग्रह के राशि परिर्तन पर इस मंदिर में विशेष पूजा होती है.

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news