Dough Kneading: आटा गूंथते समय जरूर करें ये काम, घर में बनी रहेगी बरकत
Advertisement
trendingNow11650632

Dough Kneading: आटा गूंथते समय जरूर करें ये काम, घर में बनी रहेगी बरकत

Kneading Dough: भारतीयों के खाने की थाली में अगर रोटी न हो तो भोजना अधूरा माना जाता है. ऐसे में हर परिवार में रोटियां बनाई जाती है. हालांकि, इसको बनाने से पहले आटा गूंथा जाता है. ज्योतिष शास्त्र में आटा गूंथते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

आटा गूंथना

Dough Kneading Rules: रोटी बनाने के लिए आटा गूंथना बेहद जरूरी है. बिना गूंथे हुए आटे के रोटी बनाना नामुमकिन है. लोग घर में आटा तो गूंथते हैं, लेकिन कुछ बातों को अनदेखा कर देते हैं. जबकि, इन बातों का ध्यान रखना ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में अहम बताया गया है. इन बातों को अगर नजरअंदाज कर लिया तो घर की आर्थिक स्थिति से लेकर सेहत और दांपत्य जीवन में नकारात्मक असर पड़ता है. ऐसे में आज आपको बताएंगे कि आटा गूंथते समय किन बातों का ध्यान रखने से परिवार में बरकत बने रहती है.   

बरकत

हमेशा स्‍नान करने के बाद ही आटा गूंथे. साथ ही आटा गूंथते समय तांबे के लोटे या बर्तन में पानी लें. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस भोजन का भगवान को भोग लगता है और भगवान के भोग को बनाने में तांबे के बर्तन का इस्‍तेमाल शुभ होता है. ऐसा करने से घर में बरकत रहती है और सभी की सेहत अच्‍छी रहती है.

सेहत

हमेशा उतना ही आटा गूंथे जितने की जरूरत हो, बचा हुआ आटा फ्रिज में रखना और उसका बाद में इस्‍तेमाल करना कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का कारण बनता है. वहीं ज्‍योतिष के अनुसार फ्रिज में रखा आटा घर की बरकत रोकता है. बहुत ज्‍यादा देर पहले से आटा गूंथकर नहीं रखें. ऐसे करने से घर में नकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ती है. यदि कभी कारणवश आटा ज्‍यादा देर पहले से गूंथकर रखना पड़े तो उसे ढंककर रखें.

पितृ दोष

कभी भी आटा गूंथने के बाद जब आटे का गोला बनाएं तो उसमें अपनी उंगलियों से निशान जरूर बना दें. अक्‍सर महिलाएं आटे में अपनी उंगलियों से निशान बना देती हैं, इसके पीछे एक बड़ा और महत्‍वपूर्ण कारण है. आटे का गोला पूर्वजों को पिंडदान करते समय उपयोग किया जाता है. ऐसे गोल आटे से बनी रोटियां खाना पितृ दोष पैदा कर सकता है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news