Holika Dahan पर करें ये छोटे-छोटे उपाय, जीवन की बड़ी मुश्किलें हो जाएंगी दूर
Advertisement
trendingNow12164350

Holika Dahan पर करें ये छोटे-छोटे उपाय, जीवन की बड़ी मुश्किलें हो जाएंगी दूर

Holika Dahan 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होली वाले दिन कुछ उपायों को करने से बहुत ही जल्दी शुभ फल प्राप्त होते हैं. होली का पर्व होलिका दहन के साथ शुरू हो जाता है जो फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है.

Holika Dahan पर करें ये छोटे-छोटे उपाय, जीवन की बड़ी मुश्किलें हो जाएंगी दूर

Holika Dahan Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होली वाले दिन कुछ उपायों को करने से बहुत ही जल्दी शुभ फल प्राप्त होते हैं. होली का पर्व होलिका दहन के साथ शुरू हो जाता है जो फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस बार होलिका दहन 24 मार्च रविवार को होगा. आइए जानते हैं होलिका दहन पर करने वाले उपायों के बारे में.

 

सुख-समृद्धि के लिए
होली की रात सरसों के तेल का चौमुखी दीपक घर के मुख्य द्वार पर लगाएं व उसकी पूजा करें. इसके बाद भगवान से सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें. इस प्रयोग को करने से घर की हर तरह की बाधा का निवारण होता है. 

 

नौकरी की समस्याएं
व्यापार या नौकरी में यदि किन्हीं कारणों से उन्नति में बाधा आ रही हो तो 21 गोमती चक्र लेकर होलिका दहन की रात में शिवलिंग पर चढ़ा दें, इससे प्रोग्रेस का रास्ता सुगम हो जाएगा. 

 

मनोकामना पूर्ति के लिए
होली पर किसी गरीब को भोजन अवश्य कराएं, उसके आशीर्वाद से आपकी मनोकामना पूरी होगी. 

 

राहु दोष के लिए
यदि आपकी कुंडली में राहु के कारण परेशानी आ रही है तो होलिका दहन वाले दिन एक नारियल का गोला लें और उसके भीतर अलसी का तेल भर दें, उसी में थोड़ा सा गुड़ डाल कर ढक्कन बंद कर दें और गोले को जलती हुई होलिका में डाल दें, ऐसा करने से राहु का बुरा प्रभाव समाप्त हो जाएगा. 

 

धनहानि रोकने के लिए
होली के दिन घर के मुख्य द्वार की जमीन पर गुलाल छिड़कें और उस पर दोमुखी दीपक जलाएं. दीपक जलाते समय धन हानि से बचाव की कामना करें. दीपक के बुझने पर उसे होलिका की अग्नि में डाल दें. इससे धन हानि रुकेगी. 

 

यह भी पढ़ें: 2 साल से भजन करते हुए भी कुछ अनुभव क्यों नहीं हो रहा ? Premanand Maharaj ने बताया कारण

 

घर की सुख-समृद्धि के लिए
घर की सुख-समृद्धि के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य को होलिका दहन में देसी घी में भीगी हुई दो लौंग, एक बताशा और एक पान का पत्ता अवश्य चढ़ाना चाहिए. होली की 11 परिक्रमा करते हुए होली में सूखे नारियल की आहुति देना न भूलें.  

 

शादी के लिए
जिन कन्या या युवाओं का विवाह नहीं हो रहा है उन्हें होलिका दहन वाले दिन पान में सबूत सुपारी और एक हल्दी की गांठ रखकर शिवलिंग पर अर्पित करते हुए भोलेनाथ जी से जल्दी सुयोग्य जीवनसाथी मिलने की प्रार्थना करनी चाहिए.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news