नवरात्रि में पढ़ें राम रक्षा स्‍त्रोत, मां दुर्गा के साथ प्रभु राम की भी बरसेगी कृपा
Advertisement
trendingNow11919191

नवरात्रि में पढ़ें राम रक्षा स्‍त्रोत, मां दुर्गा के साथ प्रभु राम की भी बरसेगी कृपा

Ram Raksha Stotra: नवरात्रि का समय बहुत पवित्र और मां दुर्गा की कृपा दिलाने वाले होते हैं. यदि नवरात्रि के दौरान राम रक्षा स्त्रोत का पाठ किया जाए तो मां दुर्गा और प्रभु राम सारे कष्‍ट दूर कर देंगे. 

नवरात्रि में पढ़ें राम रक्षा स्‍त्रोत, मां दुर्गा के साथ प्रभु राम की भी बरसेगी कृपा

Ram Raksha Stotra Paath in Navratri: इस समय शारदीय नवरात्रि की धूम है, जगह-जगह मां दुर्गा की प्रतिमाएं विराजित की गई हैं, गरबा खेला जा रहा है. घरों में कलश स्‍थापना करके मां दुर्गा की आराधना की जाती है. 23 अक्‍टूबर 2023 तक नवरात्रि चलेंगी और अगले दिन 24 अक्‍टूबर को दशहरा पर्व मनाया जाएगा. दशहरे को विजयादशमी भी कहते हैं क्‍योंकि इसी दिन प्रभु राम ने लंकापति रावण का वध किया था. धार्मिक पुराणों के अनुसार इसी दिन 9 दिन के युद्ध के बाद मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था. यदि इन 9 दिनों के दौरान कुछ उपाय किए जाएं तो सारे कष्‍ट दूर हो सकते हैं, साथ ही खूब धन-समृद्धि भी मिल सकती है. 

रोज करें राम रक्षा स्‍त्रोत का पाठ 

शारदीय नवरात्रि के दौरान यदि रोजाना माता रानी के निमित्त राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें तो बहुत लाभ होता है. इससे प्रभु राम आपकी संकटों से रक्षा भी करेंगे और आपको जीवन में सफलता पाने का आशीर्वाद भी देंगे. 

रक्षा कवच है यह पाठ 

धार्मिक मान्यता के मुताबिक राम रक्षा स्त्रोत एक रक्षा कवच है और नवरात्रि के दौरान इसका पाठ करने से इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है. नवरात्रि के 9 दिन में राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से अत्यधिक लाभ मिलता है. साथ ही यह पाठ करने से व्‍यक्ति से सभी प्रकार के कष्टों का निवारण भी मिलता है. इसके प्रभाव से व्यक्ति के चारों ओर सुरक्षा कवच बनता है, जो उसकी हर प्रकार की विपत्ति से रक्षा करता है. साथ ही नवरात्रि के दौरान प्रतिदिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से प्रभु राम के साथ उनके परम भक्‍त हनुमान भी प्रसन्न होते हैं. यदि नवरात्रि के बाद भी राम रक्षा स्‍त्रोत का पाठ किया जाए तो अनगिनत लाभ हो सकते हैं. 

बड़ी से बड़ी मुसीबत होगी खत्‍म 

ज्‍योतिषाचार्यों के मुताबिक नवरात्रि के 9 दिन माता रानी को प्रसन्‍न करने के होते हैं इसलिए लोग इस दौरान रोजाना हवन-पूजन करते हैं. यदि इस हवन-पूजन के बाद राम रक्षा स्त्रोत का पाठ कर लें तो व्‍यक्ति बड़ी से बड़ी मुसीबत से भी उबर सकता है. उसे सभी प्रकार के दुखों से छुटकारा मिल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news