Diwali 2022: ये है मां लक्ष्मी का सबसे विशेष मंदिर, दिवाली पर भक्तों को प्रसाद में मिलते हैं नोट और सोना चांदी
Advertisement

Diwali 2022: ये है मां लक्ष्मी का सबसे विशेष मंदिर, दिवाली पर भक्तों को प्रसाद में मिलते हैं नोट और सोना चांदी

Madhya Pradesh Laxmi Mandir: दिवाली के मौके पर महालक्ष्मी मंदिर (Ratlam Mahalaxmi Temple) को फूलों से नहीं, बल्कि नोटों से सजाया जाता है और भक्तों को प्रसाद के रूप में नोटों के अलावा सोने-चांदी के गहने मिलते हैं.

Diwali 2022: ये है मां लक्ष्मी का सबसे विशेष मंदिर, दिवाली पर भक्तों को प्रसाद में मिलते हैं नोट और सोना चांदी

Ratlam Mahalaxmi Mandir: देशभर में आज (24 अक्टूबर) रोशनी और उल्लास का पर्व दिवाली मनाई जा रही है. दीपावली के मौके पर मां लक्ष्मी की पूजा का खास महत्व है और इस मौके पर हम आपको मां लक्ष्मी के खास मंदिर के बारे में बता रहे हैं, जो अपनी विशेषताओं के लिए काफी मशहूर है. मध्यप्रदेश के रतलाम में स्थित महालक्ष्मी मंदिर (Ratlam Mahalaxmi Temple) को दिवाली के मौके पर फूलों से नहीं, बल्कि नोटों से सजाया जाता है और भक्तों को प्रसाद के रूप में नोटों के अलावा सोने-चांदी के गहने मिलते हैं.

प्रसाद में चढ़ाई जाती है हर तरह की मुद्रा

मां लक्ष्मी के इस मंदिर (Ratlam Mahalaxmi Temple) में हर तरह की मुद्रा चढ़ाई जाती है और यहां दुनियाभर की करेंसी देखने को मिल जाएंगी. पौराणिक कथाओं के अनुसार, महालक्ष्मी मंदिर के नाम से मशहूर इस मंदिर में प्राचीन काल में राजा-महाराजा सुख समृद्धि और धन की प्राप्ति के लिए मंदिर में मुद्राओं के अलावा आभूषण चढ़ाते थे. फिर बाद में यहां नोट चढ़ाने की परंपरा शुरू हो गई.

फूलों की जगह नोटों से सजाया जाता है मंदिर

यह मंदिर मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में स्थित है और इसकी खास बात है कि इस मंदिर (Ratlam Mahalaxmi Temple) को दिवाली के मौके पर फूलों से नहीं, बल्कि नोटों से सजाया जाता है. इसके अलावा मंदिर को सोने और चांदी से भी सजाया जाता है. मंदिर की दीवार, मां लक्ष्मी की मूर्ति की और मंदिर प्रांगण में मौजूद झालरों को नोटों से सजाया जाता है.

भक्तों को प्रसाद में मिलते हैं सोना-चांदी और पैसे

इस मंदिर (Ratlam Mahalaxmi Temple) में दीपावली के त्योहार का आगाज धनतेरस से ही हो जाता है और पांच दिन तक दीपोत्सव का आयोजन किया जाता है. इस दौरान मां लक्ष्मी के साथ भगवान कुबेर का भी दरबार लगाया जाता है और महिलाओं को कुबेर की पोटली दी जाती है. खास बात है कि इस मंदिर में दर्शन करने आने वाले भक्तों को प्रसाद में नोट दिए जाते हैं. इसके अलावा कई लोगों को प्रसाद के रूप में सोना-चांदी भी मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news