Sawan: 10 सालों के इंतजार के बाद सावन पूर्णिमा पर दिखेगा सुपर ब्लू मून
Advertisement
trendingNow11847714

Sawan: 10 सालों के इंतजार के बाद सावन पूर्णिमा पर दिखेगा सुपर ब्लू मून

Super Blue Moon: जब चंद्रमा पृथ्वी के सबसे नजदीक होता है, उसे सुपर मून कहते हैं. जब एक महीने में दो पूर्णिमा होती है और चंद्रमा पृथ्वी के नजदीक है, तो उस स्थिति को सुपर ब्लू मून कहते हैं.

Super Blue Moon 2023

Super Blue Moon 2023: सुपर ब्लू मून का अर्थ है कि चंद्रमा पृथ्वी से अधिक नजदीक है और एक महीने में दो बार पूर्णिमा हो रही है. सामान्यत: यह घटना दो से तीन साल में एक बार होती है, लेकिन सुपर ब्लू मून की स्थिति लगभग दस सालों में एक बार होती है. अगला सुपर ब्लू मून 2037 में दिखने की संभावना है.

कब दिखेगा सुपर ब्लू मून 

जब चंद्रमा पृथ्वी के सबसे नजदीक होता है, उसे सुपर मून कहते हैं. जब एक महीने में दो पूर्णिमा होती है और चंद्रमा पृथ्वी के नजदीक है, तो उस स्थिति को सुपर ब्लू मून कहते हैं. इस साल 1 अगस्त को पूर्णिमा तिथि थी और 30 अगस्त को सावन पूर्णिमा है. इसका मतलब है कि इस महीने में दो पूर्णिमा तिथियां हैं और चंद्रमा पृथ्वी के नजदीक है, इसलिए हमें सुपर ब्लू मून का अद्वितीय दृश्य देखने को मिलेगा. दस सालों की इंतजार के बाद 30 अगस्त को सावन पूर्णिमा के दिन आसमान में सुपर ब्लू मून का अद्वितीय दृश्य दिखाई देगा. रात 8:37 पर यह चंद्रमा सबसे अधिक चमकदार होगा.

ब्लू मून

चंद्रमा 29.5 दिनों में पृथ्वी का पूरा चक्कर लगाता है और हर साल 12.27 चक्कर लगाता है. इसका मतलब है कि हर साल 11 अतिरिक्त दिन होते हैं, जो दो साल में लगभग 22 और तीन साल में 33 दिन हो जाते हैं. इसके परिणामस्वरूप हर 2.5 साल में 13वीं पूर्णिमा तिथि होती है, जिसे ब्लू मून कहा जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news