Devshayani Ekadashi 2023: तुलसी से जुड़ी ये 5 गलतियां जीवन को कर देंगी तहस-नहस, सामने आएंगे गंभीर परिणाम
Advertisement
trendingNow11745692

Devshayani Ekadashi 2023: तुलसी से जुड़ी ये 5 गलतियां जीवन को कर देंगी तहस-नहस, सामने आएंगे गंभीर परिणाम

Devshayani Ekadashi Vrat Katha: आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. कहते हैं कि इस दिन भगवान विष्णु चार माह के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं. देवशयनी एकादशी बड़ी एकदाशियों में से एक मानी जाती है. इस दिन तुलसी से जुड़े ये उपाय व्यक्ति के जीवन में परेशानियां बढ़ा देती हैं. 

 

devshayani ekadashi 2023

Devshayani Ekadashi Upay: हिंदू धर्म में एकदाशी के व्रत का विशेष महत्व है. आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकदाशी के नाम से जाना जाता है. बता दें कि इस बार देवशयनी एकादशी 29 जून के दिन पड़ रही है. बता दें कि इस दिन प्रातः 3 बजकर 18 मिनट से ही एकादशी तिथि आरंभ हो जाएगी और 30 जून प्रातः 2 बजकर 42 मिनट तक रहेगी. ऐसे में देवशयनी एकादशी का व्रत 29 जून के दिन रखा जाएगा. 

बता दें कि देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु 4 माह के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं और इसी कारण से ये चार महीने मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है. इसे चतुर्मास के नाम से भी जानते हैं. बता दें कि देवशयनी एकादशी के दिन तुलसी से जुड़ी कुछ चीजों को नजरअंदाज करना आपके जीवन में कई तरह की समस्याएं खड़ी कर सकता है. जानें इस दिन किस तरह के कार्यों से परहेज करना चाहिए. 

देवशयनी एकादशी पर न करें तुलसी से जुड़े से काम

न करें जल अर्पित

हिंदू धर्म में तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. कहते हैं कि विधिपूर्वक तुलसी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. देवशयनी एकादशी के दिन मां लक्ष्मी भी भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. ऐसे में एकादशी के दिन भूलकर भी जल अर्पित न करें. 

न तोड़ें पत्तियां

शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है. इसलिए तुलसी माता की पूजा से भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है. ऐसे में देवशयनी एकादशी के दिन तुलसी की पत्तियां तोड़ना बहुत अशुभ माना गया है. अगर आप पूजा में तुलसी की पत्तियों का प्रयोग करना चाहते हैं, तो पहले से ही पत्तियां तोड़कर रख लें. 

रखें सफाई का ध्यान

कहते हैं कि मां लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं, जहां पर साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाता है. ऐसे में देवशयनी एकादशी के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तुलसी के आसपास अच्छे से साफ सफाई करें. इसके साथ ही तुलसी के पौधे के आसपास जूते-चप्पल भी न रखें. इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 

गंदे हाथों से न करें स्पर्श

शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी का पौधा बहुत पवित्र होता है. और इसकी पवित्रता को बनाए रखने के लिए तुलसी की शुद्धता का खूब ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में तुलसी के पौधे को कभी भी जूठे हाथों या गंदे हाथों से स्पर्श न करें. इससे भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 

न पहनें काले रंग के कपड़े 

देवशयनी एकादशी के दिन काले रंग के कपड़े पहनने की मनाही होती है. इस दिन तुलसी पूजा का विशेष महत्व है. ऐसे में कई ऐसे उपाय हैं, जिन्हें विशेष रूप से करना चाहिए. इस दिन काले रंग के वस्त्र पहन कर पूजा करने से अशुभ फलों की प्राप्ति होती है. साथ ही घर में नकारात्मकता का वास होता है. 

Gupt Navratri Upay: शुरू हुए गुप्त नवरात्रि, इन दिनों में किया ये महाउपाय खोल देगा किस्मत का दरवाजा 
 

Chawal Ke Upay: रातोंरात धनवान बना देते हैं चावल के ये टोटके, पैसों से लगालब भरी रहेगी तिजोरी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news