Chankya Niti: अगर इन लोगों को सोता देखे तो झट से उठाने में ही है इनकी भलाई, जानें कारण
Advertisement
trendingNow11221049

Chankya Niti: अगर इन लोगों को सोता देखे तो झट से उठाने में ही है इनकी भलाई, जानें कारण

Chanya Niti Motivation: आचार्य चाणक्य की नीतियां व्यक्ति को सही मार्गदर्शन करती है. उन्होंने अपनी जीवन और अनुभवों से जो कुछ सीखा है, उसी के आधार पर लोगों को जागरुक करते हैं. चाणक्य ने जीवन जीने के तरीकों को बहुत ही गहराई से ग्रंथों में वर्णित किया है. 

 

फाइल फोटो

Acharya Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी लोगों को बहुत जागरुक और प्रेरणादायी लगती है. चाणक्य की नीतियां लोगों को जीवन जीने का सही तरीका और सफलता पाने का सही मार्ग दिखाते है. इनका अनुसरण करके व्यक्ति जीवन में कुछ भी हासिल कर सकता है. नीतिशास्त्र में चाणक्य के अनुभवों का बेहद गहराई से वर्णन किया गया है. चाणक्य ने बहुत-सी ऐसी बातों का जिक्र किया है, जिसमें अगर थोड़ी सी भी सावधानी बरती जाए, तो जीवन में परेशानियों को मात दी जा सकती है.  आज हम जानेंगे चाणिक्य की ऐसी नीति के बारे में जिसमें उन्होंने कहा कि इन लोगों को सोता देखकर तुंरत उठा देने में भी भलाई  है. जानें कौन हैं वे लोग. 

 

ये भी पढ़ें- Palmistry: शनि के क्षेत्र में 'गुरु चिन्ह' वाले जातक होते हैं भाग्यशाली, जमीन-जायदाद ही नहीं रहती कोई कमी
 

1. सेवक-  आचार्य चाणक्य का कहना है कि अगर आप किसी सेवक को सोते हुए देखते हैं, तो उसे एकदम उठा दें. ऐसा करने से आप उसकी नौकरी बचा लेंगे. अगर सेवक का मालिक उसे सोता हुआ देख लेगा, तो मालिक के क्रोध में आने से उसकी नौकरी जाने का खतरा है. इसलिए जहां कहीं भी आप सेवक को सोता देखें उठा दें. 

2. विद्यार्थी- चाणक्य में इसमें दूसरा स्तान विद्यार्थी को दिया गया है. कहा जाता है कि एक विद्यार्थी के कंधों पर देश का भविष्य होता है. आचार्य के अनुसार पढ़ाई के दौरान विद्यार्थी का सोना उसकी तरक्की में बाधा उत्पन्न करता है. इसलिए सोते हुए विद्यार्थी को उठा दें, जिससे वे अपना अभ्यास पूरा कर सके. 

 

ये भी पढ़े- Sawan Somwar 2022: सावन माह में भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए जरूर अर्पित करें ये 5 अनाज

3. भूखा व्यक्ति- आचार्य चाणक्य के अनुसार भूखे व्यक्ति को सोता देख उसे तुरंत उठा दें, फिर भले ही वे आपका विरोधी क्यों न हो. कई बार व्यक्ति गुस्से में या विभिन्न परिस्थितियों में भूखे ही सो जाते हैं. ऐसे में वे अपना शरीर को कष्ट देते हैं. अगर आप ऐसा कोई व्यक्ति देखते हैं तो उसे उठा कर उसका भला कर दें. 

4. चौकीदार- चौकीदार के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है. सिर्फ मालिक ही नहीं, बल्कि मालिक की संपत्ति की जिम्मेदारी भी चौकीदार की हो होती है. ऐसे में चौकीदार के सो जाने से कोई भी उसका फायदा उठा सकता है. इसलिए सोते हुए चौकीदार को उठाकर उसे उसकी जिम्मेदारी के लिए जागृत करें, ताकि कोई बुरी घटना होने से रोका जा सके. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

Trending news