Chanakya Niti: ऐसे लोगों को अपनी जिंदगी से कर दें दूर, भरोसा करने पर हमेशा मिलता है पछतावा
topStories1hindi1466269

Chanakya Niti: ऐसे लोगों को अपनी जिंदगी से कर दें दूर, भरोसा करने पर हमेशा मिलता है पछतावा

Chanakya Updesh: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में इंसान के जीवन को लेकर कई सारी बातें कही हैं. उनका कहना है कि कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं किया जा सकता है.

Chanakya Niti: ऐसे लोगों को अपनी जिंदगी से कर दें दूर, भरोसा करने पर हमेशा मिलता है पछतावा

Chanakya Niti About Life: आचार्य चाणक्य एक सफल और कुशल कूटनीतिज्ञ और रणनीतिकार और शिक्षक माने जाते हैं. उनकी बातों को चाणक्य नीति नामक शास्त्र में संकलित किया गया है. उनकी नीतियों को जीवन में जिसने भी अपनाया है, उसने सफलता का स्वाद चखा है. उनकी नीतियां मानव जीवन का आइना है, जिसमें कई सारी बातें कही गई हैं. उनकी बातों का अनुसरण कर लिया जाए तो इंसान जिंदगी में कभी धोखा नहीं खा सकता है. आज ऐसे ही लोगों के बारे में जानकारी देंगे, जिनसे आचार्य चाणक्य ने दूरी बनाने को कहा है. 

चोर 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि चोर को बस इस बात से मतलब होता है कि किसके घर में क्या सामान और धन है. उसको इस बात से जरा भी मतलब नहीं होता है कि चोरी से उस इंसान पर क्या असर पडे़गा. ऐसे लोगों को किसी के दुख और दर्द से मतलब नहीं होता है.

स्वार्थी  

स्वार्थी लोग दूसरों के बारे में कम और हमेशा अपने बारे में ही सोचते हैं. किसी को जरूरत हो या मदद की दरकार हो, ये लोग कभी काम नहीं आते हैं. आचार्य चाणक्य का कहना है कि ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें, क्योंकि ये लोग भरोसा करने लायक नहीं होते हैं.

राजा, शासन या प्रशासन 

पुराने जमाने में चाहे राजा हो या आधुनिक समय में शासन या प्रशासन. इनको किसी के दुख और दर्द से मतलब नहीं होता है. ये लोग  किसी की भावनाओं को नहीं समझ सकते हैं. हमेशा नियम और सबूत के आधार पर ही फैसला लेते हैं. चाणक्य नीति के अनुसार, ऐसे लोगों से दूरी बनाने में ही भलाई है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news