मां-बाप अपने बच्‍चों के सामने ना करें ये काम, तबाह हो जाता है घर
Advertisement

मां-बाप अपने बच्‍चों के सामने ना करें ये काम, तबाह हो जाता है घर

Chanakya Niti for Parents: महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और मार्गदर्शक आचार्य चाणक्‍य ने माता-पिता के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण बातें बताई हैं. इसके अनुसार माता-पिता को अपने बच्‍चों के सामने कुछ काम नहीं करने चाहिए. 

मां-बाप अपने बच्‍चों के सामने ना करें ये काम, तबाह हो जाता है घर

Chanakya Niti for Parenting in Hindi: आचार्य चाणक्‍य ने चाणक्‍य नीति में जीवन को लेकर कई अहम बातें बताई हैं. यदि इन बातों को अपनाया जाए तो बड़े नुकसान से बचा जा सकता है, साथ ही खुशहाल जीवन जिया जा सकता है. चाणक्‍य नीति में हर व्‍यक्ति के लिए कुछ जरूरी बातें बताई गई हैं. इसमें बताया गया है कि माता-पिता को अपने बच्‍चों के सामने कुछ काम करने से बचना चाहिए, वरना परिवार संकट में पड़ जाता है. 

माता पिता के लिए चाणक्य नीति 

बच्‍चे ढेर सारी बातें अपने माता-पिता से ही सीखते हैं इसलिए माता-पिता के लिए जरूरी है कि वो ऐसा आचरण करें, जिसका बच्‍चों पर अच्‍छा असर पड़े. वहीं मां-बाप के द्वारा की गईं गलतियां बच्‍चों की सोच और उनके मन पर बुरा असर डालती हैं. आइए जानते हैं कि चाणक्‍य नीति के अनुसार मां-बाप को बच्‍चों के सामने कौन से काम नहीं करने चाहिए. 

ना करें किसी का अपमान: यदि माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्‍चे संस्‍कारी बनें और दूसरों का सम्‍मान करें तो हमेशा उनके सामने दूसरों से सम्‍मानजनक व्‍यवहार ही करें. बच्‍चों के सामने कभी किसी का अपमान ना करें, ना ही अपशब्‍द कहें. वरना इसका बुरा असर बच्‍चे के दिमाग और मन पर पड़ेगा और भविष्‍य में वो भी आपके और अन्‍य लोगों के साथ दुर्व्‍यवहार कर सकता है. 

झूठ बोलना: चाणक्‍य नीति के अनुसार माता-पिता कभी भी बच्‍चों के सामने दूसरों से झूठ ना बोलें. बच्‍चों के सामने झूठ बोलना और दिखावा करने से आप उनकी नजरों में अपना सम्‍मान खो देंगे. आने वाले समय में वे आपसे ही झूठ बोलने लगें और इस तरह वे खुद को और परिवार की प्रतिष्‍ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

एक-दूसरे का अपमान: माता-पिता हमेशा ध्‍यान रखें कि वे बच्‍चे के सामने ना तो झगड़ा करें और ना ही एक-दूसरे का अपमान करें. पति-पत्‍नी द्वारा बच्‍चों के सामने एक-दूसरे का अपमान करना बच्‍चों को संस्‍कारहीन बनाएगा. ऐसे माहौल में पले-बढ़े बच्‍चे भविष्‍य में अपने माता-पिता का अपमान करने से पीछे नहीं हटते. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news