Chanakya Niti: इन 3 गुणों के आधार पर करें लाइफ पार्टनर का चयन, जिंदगीभर रुला सकती है जरा-सी चूक
topStories1hindi1447956

Chanakya Niti: इन 3 गुणों के आधार पर करें लाइफ पार्टनर का चयन, जिंदगीभर रुला सकती है जरा-सी चूक

Chanakya Niti In Hindi: आचार्य चाणक्य के नीतिशास्त्र में ऐसे कई नियम और नीतियां बताई गई हैं, जिन्हें जीवन में पालन करने पर व्यक्ति लाइफ को सुखमय बना सकता है. 

 

Chanakya Niti: इन 3 गुणों के आधार पर करें लाइफ पार्टनर का चयन, जिंदगीभर रुला सकती है जरा-सी चूक

Chanakya Niti Quotes: आचार्य चाणक्य एक महान कूटनीतिज्ञ और  राजनीतिज्ञ है. इन्होंने नीतिशास्त्र में जीवन को सुखमय बनाने के लिए कई नीतियां बताई हैं. इनका पालन करने से व्यक्ति अपने जीवन को सुखी और आसान बना सकता है. आचार्य चाणक्य की नीतियों पर चलकर कई लोगों ने यश और गौरव हासिल कर लिया है. नीतिशास्त्र में ऐसी कई नीतियों का संग्रह है,जिनमें जीवन जीने के सही तरीकों के बारे में बताया गया है. 

अगर लाइफ में व्यक्ति इन नीतियों का पालन करता है, तो उन्हें कभी भी निराशा और सफलता का सामना नहीं करना पड़ता. अगर आप भी अपने लिए जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं, तो चाणक्य नीति में दी गई कुछ बातों का खास ध्यान रखें. अगर लाइफ पार्टनर का चयन करते समय जरा-सी भी चूक हो गई, तो जीवन भर दुख झेलने पड़ सकते हैं. 

दबाव में न लें फैसला

अगर आप जीवनसाथी का चयन कर रहे हैं, तो किसी प्रकार के दबाव में आकर ये फैसला न लें. क्योंकि ये पूरी जिंदगी का सवाल है,और ये फैसला लेते समय समझदारी से ही काम लें. दबाव में लिए फैसला आपके लिए आगे चलकर दुख का कारण बन सकता है. ऐसे में बार-बार समझौता करने की भी नौबत आ सकती है. 

गुणों का रखें ध्यान

अक्सर लोग लाइफ पार्टनर देखते समय बाहरी सुंदरता पर ही खास ध्यान देते हैं. लेकिन चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति बाहरी सुंदरता के साथ-साथ आंतरिक रूप से भी अच्छा होना चाहिए. व्यक्ति का सुंदर होना शादी का पैमाना नहीं माना गया है. बल्कि शादी के लिए एक महिला या पुरुष में गुण और  संस्कार का होना बेहद जरूरी है. इसलिए जीवनसाथी का चयन करते समय गुणों का खास ख्याल रखें. 

व्यवहार भी है जरूरी

किसी व्यक्ति के साथ जीवन काटने के लिए पैसा, सुदंरता जरूरी नहीं है बल्कि व्यक्ति का व्यवहार बहुत जरूरी होता है. ऐसे में अगर आप जीवनसाथी का चुनाव कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि व्यक्ति में धैर्य हो. कहते हैं कि धैर्यवान व्यक्ति जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव को सरलता से पार कर लेता है. इसके साथ ही, व्यक्ति वाणी का मधुर होना भी जरूरी है. ऐसे लोग परिवार बनाए रखते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news