Chanakya Niti: ऐसे पतियों से मन ही मन नफरत करने लगती हैं महिलाएं, बन जाती हैं जानी दुश्मन
Advertisement
trendingNow11506193

Chanakya Niti: ऐसे पतियों से मन ही मन नफरत करने लगती हैं महिलाएं, बन जाती हैं जानी दुश्मन

Husband Wife Relationship: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में मानव जीवन को लेकर कई सारी बातें कही हैं. उन्होंने स्त्री-पुरुष संबंध को लेकर जो भी नीतियां बताई हैं, वह आज के जीवन में भी पूरी तरह से कारगर हैं. 

चाणक्य नीति

Chanakya Niti about Marriag: आचार्य चाणक्य को भारत का महान कुटनीतिज्ञ माना जाता है. उन्होंने अपने नीति शास्त्र में मानव जीवन को लेकर बहुत सारी बातें बताई हैं. उनकी नीतियों का अनुसरण कर कई लोगों ने जीवन में सफलता हासिल की है. आचार्य चाणक्य की नीतियों को अपनाकर चंद्रगुप्त मौर्य मगध का सम्राट बना. चाणक्य नीति में स्त्री-पुरुष संबंध, पति-पत्नी आचरण के बारे में भी जानकारी दी गई है. उन्होंने बताया है कि एक पति का आचरण कैसा होना चाहिए. वह अपनी पत्नी की नजर में कैसे खुद को साबित कर सकता है. वहीं, अगर पति में कुछ अवगुण हों तो उसकी पत्नी मन ही मन ईर्ष्या करने लगती है. 

चरित्रहीन 

चाणक्य नीति के अनुसार, अगर किसी पुरुष का चरित्र खराब है. उसका अपनी पत्नी के अलावा भी अन्य स्त्रियों के साथ अवैध संबंध है तो ऐसी पतियों को कोई स्त्री पसंद नहीं करती है. उसकी खुद की पत्नी ही दुश्मन बन जाती है.

झूठ 

हर पत्नी चाहती है कि उसका पति वैवाहिक जीवन में ईमानदार रहे. उसको हर बात सच बताए. कभी झूठ का सहारा न ले. वहीं, अगर कोई पति अपनी पत्नी से बार-बार झूठ बोलता है तो ऐसे लोगों ने उनकी पत्नियां नफरत करने लगती हैं. वह उसके अपना सबसे बड़ा दुश्मन मानने लगती हैं.

राज 

चाणक्य नीति के अनुसार, स्त्रियां अपनी पतियों को हर बात बताना पसंद करती है. वहीं, अगर पति उनकी हर बात या कोई राज को दूसरों के सामने खोल देता है तो ऐसे पतियों को महिलाएं बिल्कुल भी पसंद नहीं करती हैं. 

बुरी लत 

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, किसी पति में अगर कोई बुरी लत है. जैसे कि वह मादक पदार्थों का सेवन करता है, शराब पीता है या जुआ खेलने का आदी है तो ऐसे पतियों को उनकी पत्नियां बिल्कुल भी पसंद नहीं करती हैं. उनके लिए ऐसी शादी बोझ लगने लगती है.  

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news