Ashtami 2024: नवरात्रि महाअष्‍टमी कब है, 16 या 17 अप्रैल? किस तारीख को होगा हवन और कन्‍या पूजन
Advertisement
trendingNow12197971

Ashtami 2024: नवरात्रि महाअष्‍टमी कब है, 16 या 17 अप्रैल? किस तारीख को होगा हवन और कन्‍या पूजन

Navratri Ashtami 2024 April: चैत्र नवरात्रि प्रारंभ हो चुकी हैं. 9 दिन के मां दुर्गा की आराधना के इस पर्व का समापन हवन और कन्‍या पूजन से होता है. वहीं नवरात्रि की अष्‍टमी तिथि का बड़ा महत्‍व है. 

Ashtami 2024: नवरात्रि महाअष्‍टमी कब है, 16 या 17 अप्रैल? किस तारीख को होगा हवन और कन्‍या पूजन

Navratri Ashtami 2024 Date: चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से प्रारंभ हो चुकी हैं और 17 अप्रैल तक चलेंगी. इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 रूपों की आराधना की जाती है. रोजाना मातारानी के अलग-अलग स्‍वरूपों की विधि-विधान से पूजा करके उनका प्रिय भोग चढ़ाया जाता है. साथ ही नवरात्रि के व्रत रखे जाते हैं. नवरात्रि के 9 दिनों में अष्‍टमी तिथि को बहुत महत्‍व दिया गया है. इस दिन कई घरों में कुल देवी-देवता की पूजा होती है. जो लोग पूरे नवरात्रि व्रत ना रखें वो भी नवरात्रि का पहला और अष्‍टमी का व्रत जरूर रखते हैं. वहीं नवरात्रि के आखिरी दिन यानी कि नवमी को हवन, कन्‍या-पूजन करके ही नवरात्रि का समापन होता है.

कब है नवरात्रि की अष्‍टमी तिथि? 

नवरात्रि के आठवें दिन अष्टमी तिथि पर विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन मां दुर्गा के महागौरी रूप की पूजा अर्चना होती है. पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्रि की अष्टमी तिथि 15 अप्रैल को दोपहर 12 बजकर 11 मिनट से 16 अप्रैल को दोपहर 1 बजकर 23 मिनट तक है. उदया तिथि के अनुसार अष्टमी पूजन 16 अप्रैल को होगा.

चैत्र नवरात्रि हवन और कन्‍या-पूजन 
 
नवरात्रि व्रत और पूजन बिना हवन और कन्या पूजन के अधूरे रहते हैं. इसीलिए नवरात्रि के नौवें दिन हवन और कन्‍या पूजन जरूर करें. ऐसा करने से मां दुर्गा की कृपा से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन में अपार सुख-समृद्धि रहती है.

चैत्र नवरात्रि की नवमी को राम नवमी यानी कि प्रभु राम का जन्‍मोत्‍सव भी मनाया जाता है. इस साल अयोध्‍या के नवनिर्मित राम मंदिर में राम नवमी पर विशेष आयोजन हो रहा है. नवरात्रि की नवमी को माता के सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा की जाती है और इसी दिन हवन, कन्या पूजन के बाद व्रती पारण करते हैं. पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्रि में नवमी तिथि 16 अप्रैल को दोपहर 1 बजकर 23 मिनट से शुरू होकर 17 अप्रैल को दोपहर 3 बजकर 14 मिनट तक रहेगी. इस तरह 17 अप्रैल को नवमी, राम नवमी मनाई जाएगी. साथ ही 17 अप्रैल को नवरात्रि का हवन और कन्‍या पूजन होगा. कन्‍या पूजन में 2 से 9 वर्ष तक की कन्‍याओं को हलवा-पूरी खिलाया जाता है और उनको भेंट देकर आशीर्वाद लिया जाता है. 

नवरात्रि की नवमी पर शुभ योग 

17 अप्रैल को राम नवमी के दिन इस बार कई शुभ योग बन रहे हैं. नवमी के दिन रवि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं. इन शुभ योग में हवन-पूजन करना बहुत लाभ देगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news