Chaitra Navratri 2023: अगर आपने भी जलाई है अखंड ज्योत तो नवमी के दिन करें ये उपाय, भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: अगर आपने भी जलाई है अखंड ज्योत तो नवमी के दिन करें ये उपाय, भरी रहेगी तिजोरी

Navratri Upay: अगर आपने भी नवरात्रि पर कलश स्थापना और अखंड ज्योत प्रज्जवलित की है और अब सोच रहे है कि नवरात्रि के बाद इसका समापन कैसे करना है तो आज हम आपको बताएंगे कि नवमी के दिन अखंड ज्योत के कुछ ज्योतिष उपाय जिनको करने से आपको सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी.

अखंड ज्योत के उपाय

Durga Puja Totke : हिंदू धर्म में नवरात्रि के दिनों में माता रानी की पूजा का विशेष महत्व है, इन दिनों भक्त माता रानी को प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग तौर-तरीके और पूजा-पाठ करते हैं. जिससे माता रानी प्रसन्न होकर अपने भक्तों की झोली खुशियों से भर देती हैं. नवरात्रि पर कलश स्थापना और अखंड ज्योत जलाना शुभ माना गया है. अगर आपने भी नवरात्रि पर कलश स्थापना और अखंड ज्योत प्रज्जवलित की है और अब सोच रहे है कि नवरात्रि के बाद इसका समापन कैसे करना है तो आज हम आपको बताएंगे कि नवमी के दिन अखंड ज्योत के कुछ ज्योतिष उपाय जिनको करने से आपको सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी, तो चलिए जानते हैं कि ये उपाय कौन से हैं. 

अखंड ज्योत से करें ये उपाय (Chaitra Navratri Upay): 

- ज्यादातर लोग नवरात्रि के दिनों में अखंड ज्योत प्रज्जवलित करते हैं. अखंड ज्योत को शुभता का प्रतीक माना जाता है, लोग इसमें जौ, चावल जैसे अन्न भी शामिल करते हैं. जिससे घर में मां लक्ष्मी के साथ-साथ मां अन्नपूर्णा की कृपा बनी रहती है. अब आप सोच रहे हैं कि इन अनाजों का क्या करना है तो आप इनको लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख सकते हैं. ऐसा करने से आपको सुख-समृद्धि प्राप्त होगी. 

- अगर अखंड ज्योत की बत्ती शेष रह गई है तो इसको तबतक जलने दें, जब तक खुद से दीपक बुझ नहीं जाता है. अखंड ज्योत का दीपक खुद से बुझना शुभ नहीं माना गया है. इससे आपकी पूजा खंडित हो सकती है. 

कलश और अक्षत का क्या करें

चैत्र नवरात्रि पर अगर आपने कलश स्थापना की है तो आप कलश के साथ रखे हुए चावलों को मू्र्ति के साथ ही विसर्जित कर सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं कर रहे हैं तो किसी देवीय या पूज्यनीय वृक्ष के पास रख सकते हैं या फिर पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें. इसके अलावा आप चावल पक्षियों को खाने के लिए दे सकते हैं. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news