Bhai Dooj 2023: भाई की तरक्की के लिए बहनें भाई दूज के दिन ऐसे करें तिलक, बहनों को पूजा का मिलेगा विशेष फल
Advertisement
trendingNow11939556

Bhai Dooj 2023: भाई की तरक्की के लिए बहनें भाई दूज के दिन ऐसे करें तिलक, बहनों को पूजा का मिलेगा विशेष फल

Bhai Dooj 2023: भाई दूज के अवसर पर बहने भाईयों को खास विधि से तिलक करें तो उसका कई गुना लाभ मिलता है. इस बार भाई दूज 15 नवंबर के दिन मनाया जाएगा. आइए जानते हैं कैसे करें तिलक. 

 

bhai dooj 2023

Bhai Dooj Tilak Time 2023: भाई दूज का त्योहार रक्षा बंधन की तरह ही भाई और बहन के प्यार और रक्षा का प्रतीक होता है. इस दिन बहनें अपने भाईयों की लंबी उम्र की कामना करती हैं. हिंदू धर्म में इस त्योहार को मनाने के पीछे एक पौराणिक कथा भी बताई गई है जिसमें बहन अपने भाई की लंबी उम्र की कामना के लिए यमराज के सामने भी प्रार्थना करती है.

भाई दूज के दिन यमराज की पूजा की जाती है. बता दें कि इस साल भाई दूज का त्योहार दिवाली के दो दिन बाद मनाया जाएगा. भाई दूज का त्योहार हर बार कार्तिक माह के कृष्ण पख में मनाया जाता है. इस पूजा में बहने अपने अपने भाईयों को भाई दूज के दिन विशेष और शुभ समय में ही उन्हें तिलक करती हैं, जिसके बाद भाई उन्हें उपहार देते हैं. आइए विस्तार में जानते हैं कि किस मुहूर्त में भाई दूज पर बहने अपने भाईयों को तिलक कर सकती हैं साथ ही तिलक करने की सही विधि क्या है!

भाई दूज का शुभ मुहूर्त 2023

भाई दूज का त्योहार दिवाली के दो दिन बाद यानी कि 15 नवंबर बुधवार के दिन मनाया जाएगा. कार्तिक माह की द्वितीया तारीख 14 नवंबर की दोपहर 2 बजकर 36 मिनट से यह शुरू होगा जो अगले दिन 15 नवंबर की दोपहर 1 बजकर 47 मिनट पर समाप्त होगा. ऐसे में बहने अपने भाईयों को 14 और 15 नवंबर दोनों ही दिन तिलक कर सकती हैं.

तिलक करने की सही विधि 2023

भाई दूज के दिन पूजा करने से पहले पूजा की थाली को विशेष तौर पर सजाएं. पूजा की थाली में सिंदूर, चंदन, फल, फूल, मिठाई, नारियल और सुपारी के साथ अन्य सामग्री रखें. भाई को तिलक लगाने से पहले चावल से चौक जरूर बनाएं. पूजा के बाद फिर भाई को तिलक लगाएं. इसके बाद भाई को फल, सुपारी, चीनी, पान के पत्ते और काले चने दें. भाई जब इन चीजों को ग्रहण कर लें तो फिर उसकी आरती करें. अब आखिर में मिठाई खिलाएं. फिर भाई अंत में अपनी बहनों को उनकी पसंद के उपहार दें. 

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ व्रत के दौरान गलती से टूट जाए व्रत तो घबराएं नहीं, तुरंत कर ये उपाय, नहीं लगेगा दोष
 

2 November Ka Rashifal: मीन राशि के व्यापारियों को हो सकता है घाटा, ये काम करने से बचें, जानें कैसा रहेगा कल का दिन

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news