Basant Panchami Upay: आज बसंत पंचमी पर जरूर कर लें ये 4 काम, मां सरस्वती की कृपा से कामयाबी चूमने लगेगी आपके कदम
Advertisement

Basant Panchami Upay: आज बसंत पंचमी पर जरूर कर लें ये 4 काम, मां सरस्वती की कृपा से कामयाबी चूमने लगेगी आपके कदम

Remedies for Basant Panchami 2023: आज बसंत पंचमी है. इस दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की आराधना की जाती है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर आप बसंत पंचमी के दिन 4 काम कर लेते हैं तो कामयाबी अपने आप आपके कदम चूमने लगती है. 

Basant Panchami Upay: आज बसंत पंचमी पर जरूर कर लें ये 4 काम, मां सरस्वती की कृपा से कामयाबी चूमने लगेगी आपके कदम

Basant Panchami 2023 ke Upay: सनातन धर्म में मां सरस्वती को ज्ञान की देवी कहा गया है. बसंत पंचमी के दिन जब देश में ऋृतु चक्र बदलता है, तो मां सरस्वती (Maa Saraswati) की आराधना करके उनसे आशीर्वाद लिया जाता है. कहते हैं कि जिन लोगों पर मां सरस्वती की कृपा हो जाती है, वे कला, ज्ञान, संगीत, शिक्षा के क्षेत्र में बहुत आगे तक जाते हैं. ज्योतिष आचार्यों का कहना है कि बसंत पंचमी वाले दिन जो लोग 5 काम कर लेते हैं, उन्हें जीवन में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. आज हम आपको उन्हीं 4 कार्यों के बारे में बताते हैं, जो आपका जीवन बदलकर रख सकते हैं. 

माता सरस्वती को प्रसन्न करने के उपाय

चरणों में अर्पित करें पीला चंदन

आज बसंत पंचमी पर मां सरस्वती (Maa Saraswati) की पूजा करते समय पीला चंदन या केसर उनके चरणों में जरूर अर्पित करें. जब पूजा खत्म हो जाए तो उन्हें अपने अपने पास रख लें. इसके बाद आप जब भी किसी शुभ कार्य के लिए बाहर निकलें तो उस चंदन का तिलक लगाकर जाएं. आपको उस शुभ कार्य में निश्चित रूप से सफलता हासिल होगी. 

इस मंत्र का जाप करना न भूलें

मां सरस्वती (Maa Saraswati) की पूजा करते समय 'ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नम:' या 'ऐं महासरस्वत्यै नमः' मंत्र का जाप करें. इन मंत्रों का उच्चारण करने से कार्यों में सफलता मिलने लगती है. आप पूजा के दौरन मां सरस्वती को श्वेत कमल भी अर्पित करें. ऐसा करने से मां सरस्वती प्रसन्न होती हैं और जातक को अपना भरपूर आशीर्वाद देती हैं. 

कमरे में टांगें मां सरस्वती की तस्वीर

जो मां-बाप अपने बच्चों की शिक्षा शुरू करवाना चाहते हैं, वे बसंत पंचमी यानी आज के लिए बच्चों को मां सरस्वती (Maa Saraswati) की पूजा में बिठाएं. इसके बाद उन्हें अक्षर ज्ञान देना शुरू करें. सनातन धर्म में बच्चों की पढ़ाई शुरू करने के लिए बसंत पंचमी का दिन श्रेष्ठ माना गया है. अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे पढ़ाई में मेधावी बनें तो आज उनके कमरे में मां सरस्वती की तस्वीर जरूर टांगें. 

प्रतियोगी परीक्षा में मिलती है सफलता

अगर प्रतियोगी परीक्षाएं में बैठने की तैयारी कर रहे हैं तो अपने स्टडी टेबल को इस तरह से रखें कि उसके आगे काफी मात्रा में जगह खाली हो. साथ ही आपकी बैठने वाली जगह के पीछे दीवार होनी चाहिए. पढ़ाई के दौरान आपका मुख उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए. साथ ही सामने मां सरस्वती (Maa Saraswati) की तस्वीर भी लगी होनी चाहिए. ऐसा करने से परीक्षा में सफलता के चांस बढ़ जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news