घर बैठे मंगवाएं अयोध्‍या का प्रसाद, पोस्‍ट ऑफिस और मंदिर ट्रस्‍ट के बीच हुआ करार
Advertisement
trendingNow12134241

घर बैठे मंगवाएं अयोध्‍या का प्रसाद, पोस्‍ट ऑफिस और मंदिर ट्रस्‍ट के बीच हुआ करार

Hanuman Garhi Mandir Timing Prasad: अयोध्‍या जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या कम होने का नाम नहीं ले रही है. ऐसे में एक अच्‍छी खबर आई है कि अब अयोध्‍या के मशहूर हनुमान गढ़ी का प्रसाद घर बैठे प्राप्‍त किया जा सकता है.  

घर बैठे मंगवाएं अयोध्‍या का प्रसाद, पोस्‍ट ऑफिस और मंदिर ट्रस्‍ट के बीच हुआ करार

Hanuman Garhi Mandir Ayodhya: अयोध्‍या में भारी भीड़ के चलते कई लोग इंतजार में हैं कि भीड़ कम होते ही वे रामलला के दर्शन करने जाएं. लेकिन अब उन्‍हें कम से कम प्रसाद के लिए तो इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अयोध्‍या के विख्‍यात हनुमान गढ़ी मंदिर का प्रसाद अब घर बैठे प्राप्‍त किया जा सकेगा. दरअसल, प्रभु श्री राम मंदिर जाने से पहले हनुमानगढ़ी में बजरंगबली के दर्शन करने की परंपरा है. ऐसे में सभी की इच्छा होती है कि वह हनुमानजी का दर्शन करे और आशीर्वाद स्वरूप वहां का प्रसाद पा सके, लेकिन कुछ श्रद्धालु चाहकर भी दर्शन नहीं कर पाते हैं. वहीं कई लोग ऐसे हैं जो साल में कई बार हनुमान गढ़ी मंदिर में दर्शन करने जाते हैं. लेकिन इस समय भारी भीड़ के चलते अयोध्‍या नहीं जा पा रहे हैं. उनके लिए यह सुविधा बड़ी सौगात साबित हो सकती है. 

करना होगा ई-मनीऑर्डर 

घर-घर तक श्रीहनुमान गढ़ी अयोध्या जी का प्रसाद पहुंचाने के लिए डाक विभाग और श्री हनुमान गढ़ी अयोध्या धाम के संकटमोचन सेना ट्रस्ट के बीच समझौता हुआ है. इसके तहत अब लोग अपने नजदीकी डाकघर से 251 या 551 रुपये का ई-मनीआर्डर उप पोस्टमास्टर अयोध्याधाम-224123 के नाम भेजेंगे. इसके बाद डाक विभाग द्वारा उन्‍हें स्पीड पोस्ट के जरिए श्री हनुमान गढ़ी मंदिर का प्रसाद भेज दिया जाएगा. इस सुविधा के चलते देश के कोने-कोने में बैठे बजरंगबली के भक्‍तों को अयोध्‍या धाम के हनुमान गढ़ी का प्रसाद प्राप्‍त हो सकेगा. 

एसएमएस से मिलेगी सूचना

ई-मनीऑर्डर करने के बाद श्रद्धालुओं को दिए गए मोबाइल नंबर पर स्पीड पोस्ट का विवरण एसएमएस के जरिए भेज दिया जाएगा. इसके लिए श्रद्धालुओं को ई-मनीआर्डर में अपना पूरा पता, पिन कोड और मोबाइल नंबर लिखना अनिवार्य होगा.

प्रसाद के साथ आएंगी ये चीजें 
 
डाक विभाग के अनुसार 251 रुपये के 'संकटमोचक प्रसाद' में लड्डू, हनुमानजी की तस्वीर, महावीरी चंदन, अयोध्या दर्शन की किताब मिलेगी. वहीं 551 रुपये के 'महावीर प्रसाद' में लड्डू, हनुमानजी की तस्वीर, महावीरी चंदन, अयोध्या दर्शन की किताब, तुलसी माला और हनुमान यंत्र भक्‍तों को भेजा जाएगा. 

Trending news