हफ्ते के इन दिनों में बाल कटवना होता है शुभ, नहीं होती धन की कमी, घर में रुकता है पैसा
Advertisement
trendingNow12185586

हफ्ते के इन दिनों में बाल कटवना होता है शुभ, नहीं होती धन की कमी, घर में रुकता है पैसा

Auspicious Days for Hair Cutting: रोजमर्रा के काम जैसे बाल कटवाना, नाखुन काटना इन कार्यों के लिए शुभ दिन माने जाते हैं. आज हम आपको बाल-दाढ़ी कटवाने के लिए शुभ दिन बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

हफ्ते के इन दिनों में बाल कटवना होता है शुभ, नहीं होती धन की कमी, घर में रुकता है पैसा

Hair Cutting Days in Hindu: हिन्दू धर्म में ऐसे कुछ कार्य होते हैं जिनके लिए कुछ दिन निर्धारित होते हैं. अगर वो कार्य निर्धारित दिन पर किया जाए तो शुभ परिणाम मिलते हैं और अगर न किया जाए तो अशुभ रिजल्ट भी झेलने पड़ जाते हैं. इससे जीवन में कई मुश्किलें भी हो सकती हैं. रोजमर्रा के काम जैसे बाल कटवाना, नाखुन काटना इन कार्यों के लिए शुभ दिन माने जाते हैं. आज हम आपको बाल-दाढ़ी कटवाने के लिए शुभ दिन बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

 

सोमवार को न कटवाएं बाल
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सोमवार के दिन बाल-दाढ़ी कटवाने से बचना चाहिए. ये दिन देवों के देव महादेव को समर्पित होता है. कहा जाता है कि इस दिन बाल कटवाना शुभ नहीं होता है, इससे मानसिक अशांति का सामना करना पड़ सकता है.

 

मंगलवार को कटवाने से करें परहेज
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है. कहा जाता है कि मंगलवार के दिन बाल कटवाने से उम्र कम होती है. इस कारण से मंगलवार को बाल कटवाने से परहेज करें.

 

बुधवार का दिन होता है शुभ
बुधवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समपर्ति होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बुधवार के दिन बाल-दाढ़ी कटवान से घर में बरकत होती है. कहा जाता है कि इस दिन बाल कटवाने से जीवन की मुश्किलें भी कम होती हैं.

 

गुरुवार का दिन होता है अशुभ
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरुवार के दिन बाल कटवाना अशुभ माना जाता है. कहा जाता कि सौभाग्‍य को दुर्भाग्‍य में बदल सकता है. इसके अलावा धन का नुकसान होता है. इससे मान-सम्मान में भी कमी देखने को मिल सकती है.

 

यह भी पढ़ें: Vikram Samwat 2081 Rashifal: 9 अप्रैल से इन राशियों की होगी दिन दुनी रात चौगुनी तरक्की, हिन्दू नववर्ष लेकर आएगा गुड लक

शुक्रवार का दिन होता है शुभ
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के दिन बाल कटवाना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और जीवन में सुख-शांति का वास होता है. कार्यक्षेत्र में तरक्की के योग बनते हैं.

 

शनिवार को न करें ये गलती
शनिवार का दिन न्याय के देव शनिदेव को समर्पित होता है. इस दिन भूलकर भी बाल, नाखुन आदि नहीं काटने चाहिए. ये अशुभ माना जाता है. इससे आपको आर्थिक और मानसिक कष्ट झेलना पड़ सकता है.

 

रविवार को क्यों न कटवाएं बाल
अधिकतर लोगों की रविवार की छुट्टी रहती है. इस कारण से लोग बाल कटवाने रविवार के दिन जाते हैं. धार्मिन मान्यताओं के अनुसार रविवार के दिन बाल कटवान से तरक्की रुक जाती है, आत्मविश्वास में कमी आती है. स्वास्थय भी खराब होने की संभावना बनी रहती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news