Vastu Tips: घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगाने पर ही चमकता है किस्मत का सितारा, तभी दस्तक देती हैं 'धन की देवी'
Advertisement
trendingNow12200844

Vastu Tips: घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगाने पर ही चमकता है किस्मत का सितारा, तभी दस्तक देती हैं 'धन की देवी'

Goddess Lakshmi: हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसके ऊपर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहे. इसके लिए वे दिन-रात खूब मेहनत करता है. मां लक्ष्मी की विशेष कृपा पाने के लिए खासतौर से पूजा की जाती है और मूर्ति स्थापित की जाती है. लेकिन इस दौरान कुछ खास नियमों का ध्यान रखना जरूरी होता है. जानें ये नियम

 

vastu tips for lakshmi ji

Right Direction For Maa Lakshmi: सनातन धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी और सुख-समृद्धि की दाता के नाम से भी जाना जाता है. हर व्यक्ति चाहता है कि जीवन में उसे सभी तरह की सुख-सुविधाएं और भौतिक सुखों की प्राप्ति हो. ऐसे में व्यक्ति मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने और उन्हें प्रसन्न करने के लिए कई तरह के ज्योतिष उपाय किए जाते हैं. 

घर में मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करने के कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. गलत मूर्ति की स्थापना करने से मां लक्ष्मी की कृपा की जगह उनका प्रकोप झेलना पड़ सकता है. जानें मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करते समय किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. 

प्रेमांनद जी महाराज ने बताया क्या अपने नाम जप का फल किसी और को दिया जा सकता है? Video में देखें जवाब

मां लक्ष्मी की ऐसी प्रतिमा करें स्थापित 

ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी माना गया है. उनकी तीन तरह की प्रतिमाएं और मूर्तियां मिलती हैं. पहली तस्वीर जिसमें देवी लक्ष्मी कमल के फूल पर खड़ी हुई हों. दूसरी तस्वीर जिसमें मां लक्ष्मी कमल पर विराजमान होती हैं. और तीसरी तस्वीर मां लक्ष्मी के दोनों पैर कमल के अंदर छिपे हुए हों. इन तीनों में से मां लक्ष्मी की तीसरी फोटो को घर में स्थापित करना शुभ माना गया है. 

न रखें खड़ी मुद्रा की मूर्ति 

वास्तु शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की खड़ी मूद्रा वाली मूर्ति स्थापित भूलकर भी न रखें. लक्ष्मी जी के साथ हाथी का जोड़ा रखना शुभ माना गया है. इसके साथ ही, कहते हैं कि जिस तस्वीर में उनका वाहन उल्लू स्थापित हो, उसे भी स्थापित नहीं करना चाहिए. मां लक्ष्मी और विष्णु भगवान की गरुण पर सवारी करते हुए फोटो लगाना बहुत ही शुभ माना गया है. 

Ram Navami 2024: रामनवमी पर बन रहे ये दुर्लभ योग इन 5 राशि वालों के लिए हैं बेहद शुभ, मिल सकता है पद-पैसा, प्यार
 

गणेश जी के साथ न हो तस्वीर 

शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी के साथ गणेश जी की तस्वीर लगाना गलत माना गया है. मान्यता है कि सिर्फ दिवाली के दिन ही मां लक्ष्मी के साथ गणेश जी की पूजा की जाती है. मूर्ति या फिर तस्वीर घर के पूजा स्थान पर ही लगाएं. घर में मां लक्ष्मी की शिला या धातु की मूर्ति लगाएं. प्लास्टिक या प्लासटर ऑफ पेरिस की मूर्ति गलती से भी न लगाएं. 

इस दिशा में लगाएं मां लक्ष्मी की मूर्ति 

वास्तु जानकारों का कहना है कि मां लक्ष्मी की मूर्ति घर की उत्तर-पूर्व  दिशा में रखनी चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि जब भी मां लक्ष्मी की पूजा करें उनका मुंह उत्तर दिशा में होना चाहिए. घर में या फिर पूजा घर में एक से ज्यादा मां लक्ष्मी की प्रतिमा या मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news