साल 2024 में इन राशियों में लगेंगे 2-2 ग्रहण, जानें आप पर कैसा होगा असर
Advertisement
trendingNow12016541

साल 2024 में इन राशियों में लगेंगे 2-2 ग्रहण, जानें आप पर कैसा होगा असर

Grahan 2024 in India: ग्रहण के लिहाज से साल 2024 खास रहने वाला है. अगले साल 4 सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगेगा. जिनका बड़ा असर सभी 12 राशि वालों पर होगा. 

साल 2024 में इन राशियों में लगेंगे 2-2 ग्रहण, जानें आप पर कैसा होगा असर

Eclipse 2024 in India effect: जब पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य एक सीध में आ जाते हैं तो इससे चंद्रमा या सूर्य की उपस्थिति में अस्थायी परिवर्तन होता है. इससे सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगते हैं. इन खगोलीय घटनाओं का हिंदू धर्म और ज्‍योतिष में बड़ा महत्‍व है. हालांकि हिंदू धर्म में ग्रहण काल को अशुभ माना गया है और इस दौरान शुभ काम वर्जित होते हैं. साथ ही ग्रहण के दौरान कई नियमों का पालन भी करना होता है. वहीं ज्‍योतिष की नजर से देखें तो ये सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण सभी 12 राशि वाले लोगों के जीवन पर बड़ा असर डालते हैं. आइए जानते हैं कि साल 2024 के ग्रहण किन राशियों में लग रहे हैं और इनका क्‍या असर होगा.  

कन्‍या-मीन में लगेंगे 2-2 ग्रहण 

नए साल 2024 में कन्या राशि में 2 ग्रहण लगेंगे - पहले एक चंद्र ग्रहण कन्‍या राशि में लगेगा और फिर इसके बाद एक सूर्य ग्रहण भी कन्या राशि में लगेगा. इसी तरह मीन राशि में भी एक सूर्य ग्रहण और एक चंद्र ग्रहण लगेगा. इन ग्रहण का ना केवल कन्‍या और मीन राशि पर बल्कि बाकी राशियों पर भी शुभ-अशुभ असर पड़ेगा. 

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को कन्या राशि में लगेगा. 
साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को मीन राशि में लगेगा. 
साल 2024 का अगला चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को मीन राशि में लगेगा. 
वहीं साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को कन्या राशि में लगेगा. 

साल 2024 में ग्रहण का राशियों पर असर 

ज्‍योतिष के अनुसार कन्या और मीन राशियों में 2-2 ग्रहण का लगना खास रहेगा. इन राशि वालों को ग्रहण के पहले और बाद में सावधानी बरतनी होगी. इन लोगों को निर्णय सोच-समझकर लेना चाहिए और धन का लेन-देन भी देखकर करना चाहिए. 

वहीं कुंभ, कन्या और सिंह राशि वालों के लिए साल 2024 के ग्रहण शुभ फल देंगे. इन जातकों को धन लाभ होगा और बिगड़े हुए काम भी बनेंगे. बाकी राशियों पर ग्रहण का असर मिला-जुला रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news