Nautapa 2024: इस तारीख से लगेंगे नौतपा, रोहिणी नक्षत्र में सूर्य का प्रवेश 9 दिन तक उगलेगा आग
Advertisement
trendingNow12217526

Nautapa 2024: इस तारीख से लगेंगे नौतपा, रोहिणी नक्षत्र में सूर्य का प्रवेश 9 दिन तक उगलेगा आग

Nautapa 2024: गर्मी की तपन बढ़ती जा रही है. सूर्य की तीखी किरणें अप्रैल में ही लोगों को बेहाल कर रही हैं. ऐसे में नौतपा कितने भयंकर होंगे इसका अंदाजा लगाना ही मुश्किल है. आइए जानते हैं इस साल नौतपा कब से लगेंगे. 

Nautapa 2024: इस तारीख से लगेंगे नौतपा, रोहिणी नक्षत्र में सूर्य का प्रवेश 9 दिन तक उगलेगा आग

Surya Nakshatra Parivartan 2024: ग्रहों के राजा सूर्य जब रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं तब नौतपा लगते हैं. इस दौरान प्रचंड गर्मी पड़ती है. इन 9 दिनों में गर्मी को देखते हुए कई सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. दरअसल नौतपा के दौरान सूर्य और पृथ्‍वी के बीच की दूरी काफी कम हो जाती है इसलिए धरती पर तापमान काफी बढ़ जाता है. ज्‍योतिष में इस 9 दिन की अवधि को नौतपा कहा जाता है. 

नौतपा 2024 कब से लगेंगे? 

इस साल नौतपा 25 मई से लगेंगे और 2 जून तक चलेंगे. 25 मई को सुबह को 3 बजकर 16 मिनट पर सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और 2 जून तक इसी नक्षत्र में रहेंगे. इसके बाद सूर्य मृगशिरा नक्षत्र में जाएंगे. सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में रहने के दौरान भीषण गर्मी पड़ती है और तापमान बहुत ज्‍यादा रहता है. इन 9 दिनों में लू भी चलती है और दोपहर के समय बाहर ना निकलने की सलाह दी जाती है. 

सीधी पड़ती हैं सूर्य की किरणें 

वैज्ञानिक दृष्टिकोण के अनुसार मई के आखिरी सप्‍ताह में सूर्य और पृथ्‍वी के बीच की दूरी सबसे कम हो जाती है. यही वह समय होता है जब पृथ्‍वी सूर्य के बेहद नजदीक आ जाती है. इससे सूर्य की किरणें धरती पर सीधी पड़ती हैं, जिसके चलते गर्मी बहुत तेज होती हैं. 

नौतपा में करें ये काम 

नौतपा के समय में सेहत के लिहाज से तो कुछ बातों का ध्‍यान रखना ही चाहिए इसके अलावा कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करने के लिए कुछ उपाय भी करना चाहिए. ताकि सूर्य की कृपा से सफलता और यश मिले. आत्‍मविश्‍वास बढ़े. आइए जानते हैं कि नौतपा में किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. 
 
- नौतपा के दौरान सूर्य देव की उपासना करें. सुबह जल्‍दी स्‍नान करके सूर्य को अर्घ्‍य दें. संभव हो तो आदित्‍य हृदय स्‍त्रोत का पाठ भी करें. ताकि आप और आपके परिवार के लोग सेहतमंद रहें. सूर्य ग्रह सफलता-ऐश्‍वर्य के अलावा सेहत के भी कारक हैं. 

- सूर्य की पूजा करें इससे जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है. 

- नौतपा के दौरान पानी, छाछ, दही, नारियल पानी, बेल के शरबत जैसे ठंडे पदार्थों का सेवन करें. साथ ही इन चीजों का दान भी करें. नौतपा के दौरान इन चीजों का दान बहुत लाभ देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news